सेहत व त्वचा से जुड़ी इन प्रॉब्लम्स का हल है गुलाब की पत्तियां

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 05:46 PM (IST)

बात घर या बगीचे को खूबसूरत बनाने की हो या धर्मिक प्रोग्राम की गुलाब के फूल ज्यादातर सबकी पहली पसंद होते है। गुलाब से आने वाली खुशबू जिस तरह से मन को तरोताजा कर देती है उसी तरह से इसकी पंखुड़िया सेहत व त्वचा से जुड़ी कई तरह की प्रॉबल्म की दूर करने में काफी मददगार होती है। आज हम आपको गुलाब की पंखुड़ियो से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

 

PunjabKesari,Nari

कब्ज

खाने के बाद ज्यादातर लोग मीठे की तरह गुलकंद खाना काफी पसंद करते है क्योंकि गुलाब की पखुंड़ियो से बना गुलकंद कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती हैं। 

मानसिक समस्या

किसी स्ट्रेस के कारण अगर आपकी मन उदास है या फिर आप परेशान है तो गुलाब के फूल आपकी मानसिक स्थिति को सुधारने में काफी मदद करते है। आप न केवल घर में बल्कि ऑफिस में अपने टेबल पर गुलाब के फूल रखकर अपने आसपास के माहौल को अच्छा बना सकते हैं।

संक्रमण से बचाव 

गुलाब की पंखुड़ियोें में विटामिन-सी की खूब मात्रा पाई जाती है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। 

PunjabKesari,Nari

अवसाद की समस्या

इसमें पाई जाने वाील एंटी-डिप्रेसेंट गुण अवसाद की स्थिति से बाहर निकालने में काफी मदद करती है। गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से डिप्रेशन की समस्या दूर होती हैं।

पीरियड्स 

महिलाओं में पाई जाने वाली अनियमित पीरियड्स या संभावित तिथि के पास न आने पर गुलाब की पंखुड़िया का सेवन करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले मेंस्ट्रुल रेगुलेटर के गुण मासिक धर्म को नियमित करते है। इसी के साथ पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द की समस्या व खून के अनियमित स्त्राव को भी ठीक करने में मदद करती है।

PunjabKesari,Nari

मुंहासों की समस्या

इसमें पाए जाने वाले विटामिन-सी चेहरे पर मुंहासों के साथ लाल निशान को भी दूर करने में मदद करती हैं। 

आंखों के पास काले घेरे

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण नींद पूरी न होने या सारा दिन स्क्रीन के सामने बैठने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते है। इस समस्या के लिए गुलाब की पंखुड़ियां काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। 

PunjabKesari,Nari

यूं करें इन पंखुड़ियों का इस्तेमाल 

PunjabKesari,Nari

- इन्हें आप धो कर सीधा भी खा सकते हैं।

PunjabKesari,Nari

- इसका गुलकंद बना कर खाने के बाद इसे मीठे की तरह भी खा सकते हैं।

- कमरे में  कुदरती खुशबू लाने के लिए पानी में गुलाब की पत्तियां डालकर रखें।

- शहद के साथ भी इन्हें खा सकती है।

- गुलाब जल के साथ गुलाब के फूल, लौगं, चीनी को पीस कर खाने में इनका इस्तेमाल कर सकते है।

PunjabKesari,nari

- इन पत्तियों को पानी में उबाल कर चाय की तरह भी ले सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static