Green Peas Benefit: सर्दियाें में सेहत और त्वचा का ख्याल रखने के लिए हरे मटर को करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 12:03 PM (IST)

सर्दियां की दस्तक के साथ-साथ मार्किट में हरी-हरी सब्जियां भी दिखने लगती हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होती है। सर्दियों के मौसम में स्वस्थ और फिट रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ठंड की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। वैसे तो बहुत सी सब्जियां हैं जो हमारी सेहत के लिए गुणकारी है लेकिन मटर एक ऐसी सब्जी है जिसके अनेकों फायदे हैं।  लोग इसे कई तरीकों से खाना पसंद करते हैं, जैसे-कच्चा, भूनकर या पकाकर। यह सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगता है बल्कि यह हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है।  मटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसके साथ ही ये सेहत के अलावा त्वचा को भी निखारने का काम करती है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

जो लोग वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो उनके लिए मटर का सेवन करना बेहद लाभकारी है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, साथ ही कैलोरी और फैट दोनों ही कम मात्रा में होता है, जो वजन को कम करने में सहायक होता है। अगर सुबह नाश्ते में इसका सेवन करना शुरु कर देंगे तो दिनभर खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

मटर में विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। साथ ही यह हड्डियों में होने वाले खतरे को भी दूर रखता है। इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और जिंक भी हड्डियों को मजबूती देता है।

मटर इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें आएरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर की भी अधिक मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को तरह-तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। 

मटर दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से हृदय संबंधी रोगों को दूर रखने में मदद मिलती है। इसमें सूजन को कम करने वाले और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं। साथ ही इससे उच्च रक्तचाप और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। दिल के मरीजों को डाइट में मटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

मटर हमारी त्वचा को जवान और सुंदर बनाए रखने में मददगार साबित है। इसमें मौजूद फ्लावोनोइड्स, केरोटीन हमारे शरीर को जवान और एनर्जी से भरपूर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा मटर के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाने में भी मदद करते हैं। 

Content Writer

vasudha