पपीते के पत्तों के चमत्कारी फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2016 - 12:39 PM (IST)

पपीते की पत्तिया : पपीता एक स्वादिष्ट फल है और इसमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीता स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद साबित होता ही है लेकिन क्या आपने कभी इसके पत्तों का जूस पिया है। यह पीने में थोड़ा कड़वा जरूर लगता है लेकिन इसके फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं। इसके पत्तों का जूस पीने से आप अपनी कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

 

1. कैंसर

पपीते के पत्तों में कैंसर को रोकने वाले तत्व मौजूद होते हैं। यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और ब्रेस्ट, लीवर, फेफड़ो के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

 

2. मलेरिया और डेंगू

पपीते के पत्ते मलेरिया और डेंगू से लड़ने में काफी मददगार साबित होते है। इसकी पत्तियों का रस मलेरिया को बढ़ने से रोकता है।

 

3. पीरियड्स के दर्द को करें दूर

पीरियड्स के दर्द से अगर आपको परेशानी हो रही है तो ऐसे में पपीते की पत्‍ती को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाए और इसे ठंडा करके पिए। ऐसा करने पर काफी हद तक आराम मिलता है।

 

4. पिंपल्स दूर करें

अगर आप पिंपल्स की प्रॉब्लम से परेशान है तो ऐसे में पपीते की सुखी पत्तियों को लेकर पानी के साथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

 

5. खून की कमी 

रोजाना अगर दो चम्मच लगभग तीन महीने तक इसके जूस का सेवन किया जाए तो यह खून की कमी को पूरा करने मेें मददगार साबित होता है।

 

Punjab Kesari