होममेड क्रीम लगाने से रूखे-सूखे हाथ बन जाएंगे मुलायम

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 06:57 PM (IST)

चेहरे की देखभाल के साथ-साथ हाथों पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। कुछ लोग अपने हाथों औरर नाखूनों साफ व को कोमल बनाएं रखने के लिए महंगे लोशन या क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका असर कुछ समय तक ही रहता है। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही हाथों व नाखूनों के लिए क्रीम बनाना बताएंगे। 

फायदे:

- नाखूनों पर रोजाना क्रीम से मसाज करने से ये मजबूत और स्वस्थ बनते हैं।

- क्रीम में मौजूद मॉश्चराइजिंग तत्व नाखूनों और हाथों को चिकना बनाते हैं।

- क्रीम त्वचा को ड्राई और डैमेज होने से बचाती है। 

- नेल क्रीम हाथों को जवां और खूबसूरत बनाए रखती है।

कैसे बनाएं क्रीम

एक बाॅउल में 1 कप एलोवेरा जेल, 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डलकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद अलग से गैस पर एक पैन रखें उसमें 1/2 कप कसा हुआ मोम, 1/2 कप बादाम का तेल और थोड़ा सा पानी मिलाएं। मिश्रण के पिघल जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस सारे मिश्रण को एलोवेरा जेल के मिश्रण के साथ मिलाकर ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसे एक एयर टाइट कंटेनर में डालकर रखें।

इसके अलावा कुछ घरेलु नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लिसरीन और गुलाबजल का पेस्ट

इसके लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन को 100 मि.ली गुलाब जल में मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को हाथों और नाखूनों पर लगाएं।इससे त्वचा में नमी आएगी और स्किन शाइन भी करेगी।

बेसन और दही का पेस्ट 

बेसन में थोड़ा सा दही और हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए हाथों व पैरों पर लगाएं। बाद में हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें। 

चीनी और नींबू का रस

थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

Content Writer

Bhawna sharma