स्किन और बाल दोनों के लिए वरदान है Grape Seed Oil, लगाने से मिलेंगे ये फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 02:28 PM (IST)

आज कल हर किसी को स्किन या फिर बालों संबंधी कोई न कोई परेशानी जरूर रहती है। लड़कियां इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से तरीके भी अपनाती हैं लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के कारण वह खुद की इतनी केयर नहीं कर पाती है। अगर आप भी एक्ने, रूखी स्किन या बालों की ग्रोथ न होने से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसा ऑयल बताते हैं जिससे आपकी सारी परेशानी का हल एक साथ हो जाएगा।

दरअसल हम जिस ऑयल की बात कर रहे हैं वो है अंगूर के बीज का तेल। अंगूर जितनी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं उतने ही इसका ऑयल हमारी स्किन और हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको आज अंगूर के बीज के तेल के फायदे और इसके इस्तेमाल के कुछ तरीके बताते हैं। 

अंगूर के बीज के तेल के फायदे 

1. एक्ने की करे छुट्टी

अगर आपकी स्किन में बहुत सारे मुंहासे हो गए या फिर उसके निशान पड़ गए हैं तो आप इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल आपके चेहरे के बंद पोर्स की अच्छे से सफाई करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

यह ऑयल काफी पतला होता है। इससे आपकी स्किन को एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे आपको दोबारा एक्ने की समस्या नहीं होती है। आप को इस ऑयल से मसाज करनी चाहिए। रात को सोने से पहले इस तेल से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज जरूर करें। 

2. मॉइश्चर की तरह करता है काम 

अगर आपकी स्किन जल्दी रूखी हो जाती है। तो इसके लिए आप इस तेल का इस्तेमाल करें। इसे दिन में एक बार जरूर लगाएं और फिर आपको पूरा दिन किसी क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

3. झुर्रियां करे कम 

बढ़ती उम्र के साथ स्किन की उम्र भी बढ़ती जाती है। इसके कारण चेहरे पर लाइन्स और झुर्रियां आने लगती हैं जिससे आपकी स्किन की सारी खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसी समस्या में भी आप इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें। 

4. सूरज की किरणों से करे बचाव 

जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है वैसे वैसे आप धूप का इंतजार भी कर रही होगी लेकिन कईं बार ज्यादा देर धूप में बैठने के कारण आपकी स्किन खराब होने लगती है। इसलिए धूप में जाने से पहले आप इस ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।

5. रंग निखारे 

कईं बार स्किन के रंग का निखार धीरे-धीरे गुम होता जाता है। बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन की रंगत खोन लगती है। ऐसे में अगर आप निखार को वापिस लाना चाहते हैं तो आप इस ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन टोन में काफी सुधार आएगा। 

6. बालों के लिए भी है वरदान 

अब अंगूर का तेल सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इस ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके बाल हेल्दी होते हैं। इसमें पाए जाना वाला विटामिन ई बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

7. ड्रैंड्रफ की परेशानी करे दूर 

ड्रैंड्रफ की समस्या अक्सर सर्दियों में भी रहती है। आज कल लड़िकयां ऑयल भी नहीं यूज करती हैं जिससे स्कैल्प भी रूखे हो जाते हैं और ड्रैंड्रफ की परेशानी होने लगती है। ऐसे में आप इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको काफी अच्छे रिस्लट देखने को मिलेंगे। 

Content Writer

Janvi Bithal