मेथीदाने के 7 लाजवाब फायदे, दिल और डायबिटीज वालों के लिए वरदान

punjabkesari.in Friday, Mar 18, 2022 - 03:26 PM (IST)

भारतीय रसोई में पाई जाने वाली हर एक चीज के अपने ही फायदे होते हैं। जैसे की भारतीय मसाले। भारतीय मसालों के बिना तो रसोई का काम ही अधूरा है। स्वाद के साथ-साथ यह बहुत सारे सेहत और सौंदर्य़ से जुड़े फायदे भी देते हैं जिनके बारे में बहुत से लोगों को ज्ञान ही नहीं होता। जैसे की मेथीदाने के बारे में।

आपने मेथी की सब्जी, साग और चटनी तो खाई होगी । इससे बने मेथी के लड्डू गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए दिए जाते हैं। मेथी के तेल से डायबिटीज और गठिए को बनने से रोकने में मिलती है लेकिन आपको बता दें कि मेथी के बीज यानि छोटे-छोटे दाने भी बहुत फायदेमंद होते हैं चलिए आज उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं।

सेहत के लिए वरदान है मेथीदाना

सबसे पहले बता दें कि आपको मेथीदाने को पानी में भिगोकर रखना है और फिर इसके पानी का आपको सेवन करना है अगर आप कुछ दाने साथ में चबा भी ले तो अच्छा है।

 पेट संबंधी समस्या रहती है

अगर आपको कब्ज, गैस, पेट फूलने, भूख ना लगने, भोजन ना पचने की समस्या रहती हैं तो आप मेथी दाने का 1 चम्मच चूर्ण खाला पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। नहीं तो मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगो दें और फिर अगली सुबह चबा-चबाकर इसे पानी के साथ ही खा लें।

पीरियड्स खुलकर नहीं आते

शरीर में खुन की कमी होने के कारण खुलकर पीरियड्स नहीं आते हैं। मेथी दानों में एस्ट्रोजन के गुण होते हैं। जो कि मासिक धर्म से जुड़ी समस्या के लिए फायदेमंद होता है। मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं के लिए आप 1-2 ग्राम मेथी के दानों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के सेवन से दर्द  कम होता है। आप चाहें तो मेथी दानों की चाय बनाकर भी पी सकती हैं।

कान बहने की समस्या

अगर आपका कान बहता है तो भी मेथी आपके  लिए बहुत ही सही साबित हो सकती है। मेथी के दानों को दूध में पीस लें और छानकर गुनगुने पानी में तैयार कर लें। 1-2 बूंद इसका रस कानों में डालें। कान बहने की समस्या से राहत मिलेगी।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए

डायबीटिज से जूझ रहे लोगों के लिए भी मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है। एक चम्मच मेथी दाने का चूर्ण तैयार कर लें। इसे रोज खाली पेट गुनगुने पानी  के साथ पिएं । मेथी दानों को पानी में भिगोकर सुबह चबाकर खाएं। साथ ही जिस पानी में मेथी दाने को भिगोया था । आप उसका भी सेवन कर सकते हैं।

त्वचा रोगों के लिए

खाज खुजली होने पर मेथी के दानों को पीसकर उसका लेप बनाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे घाव में आराम मिलेगा। इसके अलावा सूजन होने पर आप मेथी के पत्तों को पीसकर  सूजन वाली जगह पर लगा सकती हैं। सूजन में भी काफी राहत मिलेगी।

प्रसव के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं मेथी

डिलीवरी होने के बाद महिलाएं के लिए  मेथी का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी के सेवन  से मां के  दूध की गुणवत्ता बढ़ती है। साथ ही शिशु का स्वास्थ्य भी बिल्कुल ठीक रहता है। महिलाएं मेथी का सूप, साग या सब्जी भी खा सकती हैं।

हृदय रोगों के लिए

मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय संबंधी रोगों के लिए  बहुत ही लाभकारी होते हैं। मेथी के 10-15 मिली काढ़े में शहद मिलाकर पीने से हृदय रोगों से निजात मिलती है। कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए रोज मेथी दाने के चुरन को डाइट में शामिल करें। इससे कोलेस्ट्रोल की मात्रा सही रहेगी।

बालों को झड़ने से रोकें

मेथी को बालों में लगाने से बालों का झड़ना भी कम होता है। मेथी दानों को 1-2 चम्मच रात को भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इसको बालोंं की झड़ों में लगाएं।10 मिनट के लिए बालों में रहने दें और फिर बाल सिंपल पानी से धो लें। हफ्ते मे दो से  3 बार बालों में लगाएं । बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Content Writer

Anjali Rajput