बिना शक इस्तेमाल करें सेंधा नमक, सेहत और स्किन दोनों के लिए Best

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 11:46 AM (IST)

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला नमक आपकी बॉडी के लिए बहुत जरुरी है। मगर हमेशा नमक कम इस्तेमाल करने की ही सलाह दी जाती है, जो कई तरीकों से आपके लिए सही है। नमक का इस्तेमाल कम करने के साथ-साथ आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि आपके लिए कौन सा नमक सही है? जी हां, हम यहां बात करने जा रहे हैं सेंधे नमक की। सेंधे नमक में बहुत सारे जरुरी तत्व पाए जाते हैं, जिनमें सबसे जरुरी है मैग्नीशियम। आइए जानते हैं मैग्नीशियम आपकी बॉडी के लिए क्यों जरुरी है?

मैगनीशियम

मैगनीशियम आपके ब्लड प्रेशर को नार्मल रखता है, जिससे आपको सिर-दर्द और घबराहट, चिड़चिड़ेपन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। सेंधे नमक में मैगनीशियम के साथ-साथ सल्फेट भी पाया जाता है, जो आपके शरीर में कुल 325 एंजाइमों को रेगुलेट यानि विनियमित करने में मदद करता है। सेहत के साथ-साथ सेंधा नमक आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

सेंधे नमक के और फायदे...

 

नहीं होने देता स्ट्रेस

जब भी आप चिंता या तनाव में होते हैं तो आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा कम हो जाती है और एड्रेनालाईन की मात्रा बढ़ जाती है। जिस वजह से आपका मूड खराब होने लगता है। मगर सेंधे नमक के सेवन से आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा बैलेंस रहती है, जिस वजह से चिंता, तनाव और स्ट्रेस की सिचुएशन में भी आप लो या फिर स्ट्रेस फील नहीं करते।

सेंधे पानी से स्नान

अगर सारा दिन काम करके थकावट हो गई हो तो रात को सोने से 2 घंटे पहले गुनगुने पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर स्नान करें। ऐसा करने से आपका सुकून भरी नींद आएगी साथ ही सारे दिन का स्ट्रेस भी खत्म होगा।

हार्ट के लिए फायदेमंद

सेंधे नमक में मौजूद मैगनीशियम आपकी हार्ट बीट को नार्मल रखता है, जिससे आपको ब्लड क्लॉट, धमनियों की आवाज और प्लॉक बनने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

दूर करे दर्द

जिन महिलाओं को अर्थराइटिस की समस्या है उनके लिए सेंधे नमक का सेवन और स्नान दोनों ही बेहतर है। इससे उनके जोड़ों में पैदा होने वाली दर्द, सूजन और जकड़न से उन्हें काफी राहत मिलती है। सेंधे नमक के साथ स्नान करने से आपकी हड्डियों को बोन मिनरल प्राप्त होता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं, साथ ही इन्हें ताकत और राहत भी मिलती है। आप चाहें तो पानी में सेंधा नमक डालकर उसमें 20 से 30 मिनट के लिए बैठ भी सकते हैं, इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

मैग्नीशियम के अन्य स्त्रोत

सेंधे नमक के अलावा आलू, अरबी,दूध, दही, मक्खन, Sea-फूड, ब्रोकली और अन्य हरी सब्जियों में भी आपको ढेर सारा मैग्नीशियम मिलता है। 


 

Content Writer

Harpreet