सेहत का खजाना हैं सरसों, चना और मेथी का साग, जानिए इन्हें खाने के बेशुमार फायदे

punjabkesari.in Sunday, Nov 05, 2023 - 05:42 PM (IST)

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दी है। इस दौरान बाजार में कई सारे हरी सब्जियां आती हैं। लेकिन इन सब में सब से ज्यादा फायदेमंद होता है साग। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। वहीं इसमें कैलोरी काफी कम होती है, जिससे सेहत को कई फायदे तो होते ही हैं, साथ में वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है। इस समय बाजार में सरसों, चने, बथुए, चौलाई और मेथी का साग मिल रहा है। चलिए आपको बताते हैं इनको खाने के फायदे...

सरसों का साग

सरसों का साग सिर्फ खाने में ही टेस्टी नहीं होती बल्कि इसमें मौजूद कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थे निकलते हैं और immunity मजबूत होती है।

चने का साग

चने का साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे कब्ज, डायबिटिज, पीलिया आदि रोगों में फायदेमंद है। 

बथुआ का साग 

बथुआ में कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। बथुआ खाने से गुर्दे में पथरी होने का खतरा कम करते हैं। वहीं गैस, पेट में दर्द और कब्ज से समस्या से भी निजात दिलवाता है।

चौलाई का साग

चौलाई का साग में प्रचुर मात्रा में आयरन, विटामिन- ए और मिनिरल होते हैं, जिससे शरीर में विटामिन की कमी पूरी होती है। ये कफ और पित्त को भी जड़ से खत्म करती है। इससे शरीर में खून की कमी भी दूर होती है।

मेथी का साग

वहीं मेथी का साग में भी ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे हाई- बीपी, डायबिटीज, अपच जैसी बीमारियों में लाभ मिलता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur