स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है सरसों का साग लाभदायक, करेगा हर बीमारी से रक्षा

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 08:26 AM (IST)

सर्दियों में मिलने वाला साग न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यहां तक कि ठंड में जोड़ों के दर्द से परेशान लोग भी साग का सेवन करके इस दर्द से राहत पा सकते हैं। सरसों का साग तैयार करने के लिए बहुत सारी हरी सब्जियां को मिलाया जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सरसों का साग अपने आप से थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए साग में पालक, मेथी और बथुआ भी शामिल करने से कड़वाहट संतुलित होती है और यह सभी चीजें सरसों के साग को शक्तिशाली पोषण से भरपूर बनाने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो इस मौसम में मिलने वाले साग का खूब फायदा उठा सकते हैं। ये साग आपका वजन कम करने के साथ-साथ आपके चेहरे की झुर्रियों को भी गायब करवे का काम करता है। आइए जानते हैं, सर्दियों में सरसों के साग का सेवन किन मामलों में आपकी सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद।

फाइबर से भरपूर है साग

ज्यादा मात्रा में फाइबर होने के कारण, जो लोग सरसों के साग का सेवन करते हैं उन्हें कब्ज और कोलन कैंसर होने की आशंका कम होती है। जैसे आहार फाइबर आर्टरिज को साफ करता है, यह पत्तेदार हरा साग ब्‍लड प्रेशर के स्तर को सक्षम करता है और इस प्रकार हाई ब्‍लड प्रेशर या हृदय रोग का खतरा कम करता है। साथ ही अगर शरीर में खून कम हो तो इसका सेवन करना बेहद लाभकारी है। 

अस्थमा के मरीज हैं तो जरूर खाएं साग

सरसों के साग में विटामिन सी, मैग्नीशियम मौजूद होने के कारण यह सांस लेने वाली नलियों और फेफड़ों को आराम देने में मदद करता है। इसके अलावा नाक की एलर्जी का मतलब साइनस सूजन के लिए एक खुला निमंत्रण है। लेकिन जब सरसों का साग हर मर्ज का हल है। वर्ल्ड एलर्जी ऑर्गेनाइजेशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि विटामिन सी साइनस एलर्जी पर अंकुश लगाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि सरसों का साग में विटामिन सी से भरपूर मात्रा में होता है।

इम्‍यूनिटी करता है बूस्ट

सरसों के साग में विटामिन सी की मात्रा में इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो शरीर के सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं, भीतर से मजबूत करते हैं और कैंसर जैसे रोगों की शुरुआत को रोकते हैं। यह सर्दी और फ्लू जैसे मौसमी और वायरल संक्रमणों को भी रोकने का काम बखूबी करता है।

कोलेस्‍ट्रॉल से बचाता है साग

बिगड़े कोलेस्ट्रॉल से बचाने में सरसों का साग आपकी मदद साबित है। यह शरीर को बाइल बाइडिंग (पित्त बंधन) प्रक्रिया को कुशलता से पूरा करने में मदद करता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है जिससे शरीर से सारा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है।

वजन घटाने में मददगार

सरसों के साग में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर अधिक मात्राम में होते हैं। जिसके कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और वजन को नियंत्रित रखना आसान हो जाता है।

Content Writer

vasudha