नाश्ते में लें ये हेल्दी डिश, सेहत रहेगी एक दम फिट

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 10:32 AM (IST)

पोहा, शायद आपने पहले नाम सुना भी हो या नहीं। वैसे तो यह एक गुजराती डिश है, मगर अपने पोषक तत्वों और स्वाद के चलते इसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे नाश्ते में पोहा खाने से बॉडी को मिलने वाले फायदों के बारे में।

आयरन की कमी

हर रोज नाश्ते में पोहा खाने से बॉडी में कभी भी आयरन की कमी नहीं होती। इसका सेवन बच्चों से लेकर बड़े, गर्भवती महिलाएं और बच्चों को फीड देने वाली महिलाएं सभी उम्र और वर्ग के लोग खा सकते हैं। हार्ट पेशेंट्स के लिए इससे बेहतर और लाइट डाइट और नहीं हो सकती।

पोषक तत्‍वों से पूर्ण

पोहा कभी भी अकेला या फिर 1-2 सब्जियों से नहीं बनता। इसे स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने के लिए इसमें ढेर सारी सब्जियां डाली जाती हैं। जिससे शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कोई कमी नहीं रहती।

डायबिटीज के मरीजों के लिए

शुगर पेशेंट्स का नाश्ता ऐसा होना चाहिए, कि उनका पेट भी ज्यादा देर तक भरा रहे और उनकी शूगर भी बैलेंस रहे। ऐसे में यदि शूगर के मरीज अपनी डाइट में एक प्लेट पोहा लें, तो उनके लिए बहुत लाभदायक रहेगा।

फूड एलर्जी

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें फूड एलर्जी की बीमारी है। ऐसे में उनके लिए भी पोहा एक बेहतरीन ऑप्शन है। पोहे के अलावा बेसन का चीला, मक्की की रोटी और ओट्स भी वह खा सकते हैं।

जरुरी नहीं नाश्ते में ही आप पोहे को शाम के स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। इससे आपकेरात डिनर की भूख भी बरकरार रहेगी। 

Content Writer

Harpreet