गुणों का खजाना है सूखा पपीता, लिवर के लिए वरदान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 02:15 PM (IST)

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पके हुए पपीते की तरह कच्चा पपीता खाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीता एक ऐसा फल है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं। सूखा पपीता आपकी भूख बढ़ाता है और आपकी बॉडी को हर वक्त एक्टिव रखने का काम करता है। इसके अलावा आज हम जानते हैं सूखा पपीता खाने के अन्य फायदों के बारे में विस्तार से..

कैरोटीनॉयड से भरपूर

पपीते में भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड पाया जाता है। जो आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सूखे पपीते में ढेर सारा विटामिन-सी होता है, जिस वजह से आपकी आंखो के लिए इसका सेवन बहुत जरुरी है। आंखों के साथ-साथ सूखा पपीता कैंसर जैसी बिमारियों से भी आपका बचाव करता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

शोध के अनुसार सूखा पपीता आपके लिवर को भी सुरक्षित रखता है। सूखा पपीता शरीर में से टॉक्सिंस को रिमूव कर, लिवर में पैदा होने वाले सैल्स की मात्रा को बैलेंस करके रखता है। जिस वजह से लिवर डैमेज के चांसिस काफी कम हो जाते हैं।

लिवर की सूजन

आजकल कई लोगों को लिवर में सोजिश की शिकायत हो रही है। जिस वजह से कैंसर और डायबटीज की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में न्यूट्रीशन युक्त सूखा पपीता खाने से लिवर में पैदा होने वाली सूजन पर काबू पाया जा सकता है।

वायरल बुखार

अगर आप प्रतिदिन सूखे पपीते का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है। सूखा पपीता एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं। साथ ही यह कई अन्य बीमारियों की रोकथाम में भी कारगर उपाय है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

सूखा पपीता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और यह जोडों के दर्द में लाभदायक होता है। पपीते में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और आयरन कमजोरी दूर करते हैं और भोजन पचाने में सहायक होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

पपीते में फाइबर की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। साथ ही यह विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इन गुणों के चलते यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार होता है।

सावधानियां

गर्भवती महिलाओं को किसी भी तरह से पपीता खाने से परहेज करना चाहिए। इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है। जिन लोगों को पेट खराब की समस्या रहती है, उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए। 

Content Writer

Harpreet