Side Effects of Egg: प्रोटीन के चक्कर में ज्यादा अंडा खाना भी बढ़ा सकता है आपकी मुश्किलें

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 01:51 PM (IST)

हेल्थ विशेषज्ञों को कहना है कि शरीर को एक नियत मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर अधिक मात्रा में इनका सवन किया जाए तो अपच हो सकता है जिसके कारण किडनी व लीवर को अधिक काम करना पड़ सकता है। शरीर और मासपेशियों के सही विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना बहुत आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं प्रोटीन का नाम सुनते ही सबसे पहले अंडे का ख्याल आता है। अंडा खाने से शरीर स्वस्थ और ताकतवर रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट, ब्रेकफास्ट में अंडा खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? तो चलिए हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

अंडे में कितनी प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है

100 ग्राम अंडे से 13 ग्राम की मात्रा में प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। तो वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एडल्ट पुरुषों को प्रतिदिन लगभग 56 ग्राम और महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब अगर आप अन्य चीजों के साथ रोजाना चार अंडे खाते हैं तो शरीर की इस आवश्यकता को आसानी से पूरा किया जा सकता है। पर ज्यादा प्रोटीन के चक्कर में अधिक अंडों का सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है। शरीर में गर्मी, बेचैनी, खराब डायजेशन, वॉमिटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

ये लोग करें दिन में 2 अंडे का सेवन

स्वस्थ डायट लेने वाले लोग और जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्या ना हो, ये एक दिन में 2 अंडे खा सकते हैं। 

कौन खा सकता है दिन में 1 अंडा

जिन लोगों को काॅलेस्ट्राॅल की समस्या है वे दिन में एक अंडे का सावन कर सकते हैं।
शुगर की समस्या से जूझ रहे लोग भी 1 अंडे का सेवन कर सकते हैं। 
दिल से संबंधित बीमारियों वाले लोग कर लें एक अंडे का ग्रहण।
बच्चों और टीनेजर्स को भी एक ही अंडा हर दिन खाना चाहिए।
उम्र 60 के पार होने के बाद भी ज्यादातर लोगों को एक ही अंडा हर दिन खाने की सलाह दी जाती है।

कितना प्रोटीन है एक दिन के लिए उचित

कितना प्रोटीन एक दिन में व्यक्ति के लिए सही है इस बात व्यक्ति के वजन से पता चलता है। जितना आपका वजन हो उसके हिसाब से हर एक किलो वजन पर आपको 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इस हिसाब से आप अपने शरीर की हर दिन की प्रोटीन की जरूरत का अनुमान लगा सकते हैं और अपनी डायट को निर्धारित कर सकते हैं. जिसमें दालें, अंडा, साबुत अनाज, ड्राइफ्रूट्स शामिल होने चाहिए, ताकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल सके।

एक अंडे में कितना प्रोटीन होता है?

एक अंडे में आमतौर पर 6 ग्रां प्रोटीन होता है। अगर आप दिन में दो अंडे खाते हैं तो भी आपके शरीर को जरूरत के हिसाब से प्रोटीन तो नहीं मिलेगा लेकिन, इससे अधिक अंडे खाने की सलाह अंडें में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण नहीं दी जाती है।

अधिक अंडे खाने का क्या है नुकसान

एक दिन में दो से अधिक अंडे खाने के लिए इसलिए मना किया जाता है क्योंकि एक अंडे में 187 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। ऐसे में जब आप एक दिन में दो अंडे खाते हैं तो आपके शरीर को पहले ही जरूर से अधिक कॉलेस्ट्रोल मिल चुका होता है। अगर आप इससे अधिक अंडों का सेवन करेंगे तो तबियत खराब हो सकती है।
जो लोग शुगर और दिल से संबंधिक समस्याओं से गुजर रहे हैं तो उनको दिन में सिर्फ 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। इसलिए दिन में दो से अधिक अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। 

Content Writer

vasudha