कई बीमारियों का इलाज है पानी, जानिए कब कितना सेवन जरूरी?

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 02:11 PM (IST)

पानी पीना शरीर के लिए बहुत तरीके से लाभदायक भी है और जरूरी भी। पानी पीने से शरीर में मौजूद बहुत टॉक्सिंस यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। बात अगर सही वक्त पर पानी पीने की करें तो सुबह के वक्त पानी पीने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं.. जैसे कि...

सारा दिन महसूस करते हैं एक्टिव

सुबह के वक्त 2 गिलास पानी पीने से आपके शरीर को दिन भर के लिए काम करने की एनर्जी मिलती है। साथ ही यह आपके शरीर की सफाई करने में भी मदद करता है। सारा दिन एक्टिव रहने का मुख्य कारण यह भी है।

मेटाबॉलिज्म होता है स्ट्रांग

सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन अच्छे से पच जाता है। सुबह उठकर गर्म पानी पीने से आपकी बैली फैट भी कम होती है।

सिर दर्द में राहत

कुछ लोगों को सिर में दर्द की अक्सर परेशानी रहती है। सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर में मौजूद ऑक्सीजन दिमाग से लेकर पैर के अंगूठे तक अच्छी तरह प्रवाह करती है। जिससे सिर में दर्द, भारीपन और सुस्ती जैसी समस्याओं से आप दूर रहते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या रहती है, या फिर आपके चेहरे पर शाइन अथवा ग्लो नहीं है तो सुबह उठकर 3 से 4 गिलास पानी पीना शुरु कर दें। शुरूआत केवल 1 या फिर आधे गिलास पानी से करें। मगर धीरे-धीरे पानी पीने की क्षमता को बढ़ाएं। खासतौर पर गर्मियों में जो लोग ज्यादा ऐ.सी. के नीचे बैठकर काम करते हैं, उनके लिए सुबह और सारा दिन पानी पीते रहना बेहद जरूरी है।

कुछ सावधानियां

-सुबह उठकर कभी भी फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं। कोशिश करें मटके का पानी पिएं।

-खड़े होकर पानी भी नहीं पीना चाहिए, इससे आपका इम्यून सिस्टम खराब होता है।

-पानी को चलते-फिरते तो बिल्कुल न पिएं, इससे किडनी में स्टोन बनता है।

-वर्कआउट करके लौटने पर एक दम से पानी न पिएं।

-अधिख गर्म पानी भी न पिएं, हल्का गुनगुना या हल्का गर्म पानी सेहत के लिए ठीक रहता है।

-तांबे के गिलास में पानी पीने की आदत डालें। सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

-पानी पीने के बाद 10 मिनट हल्की-फुल्की सैर करें। चाय या दूध इत्यादि का सेवन पानी पीने के 1 घंटे बाद ही करें।

-सुबह दूध वाली चाय पीने से परहेज करें, लेमन या फिर ग्रीन-टी पीना शुरु करें।

Content Writer

Harpreet