स्किन से लेकर पाचन तक की समस्याओं को दूर करता है पालक और टमाटर का जूस

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 05:01 PM (IST)

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पालक और टमाटर का जूस सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हरे पत्तेदार सब्जियों में शामिल पालक सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी-2 जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, तो वहीं टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन सी, विटामिन ई और कैल्शियम मौजूद होता है। तो इन दोनों चीजों से तैयार जूस सर्दियों में हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है। जान लें इस जूस के अन्य फायदे...

खून की कमी दूर करे

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए पालक और टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद है। पालक में आयरन होता है जो खून को बढ़ाता है, वहीं टमाटर का रस भी खून की कमी को पूरा करता है।

पाचन के लिए अच्छा

पालक और टमाटर दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पाचन तंत्र को अच्छा रखने के साथ ही इससे जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, पेट फूलना या फिर डायरिया को कम करता है।

त्वचा के लिए हेल्दी

दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ ही त्वचा पर होने वाले एक्ने और झुर्रियों जैसी समस्या को भी कम करता है।

वजन घटाए

इनमें हाई फाइबर होने के साथ ही कैलोरी की मात्रा कम होती है, भूख को कम कर वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। वजन घटाने के लिए आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।


 
आप भी टमाटर और पालक का जूस से शरीर को कई फायदे पहुंचा सकते हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur