गर्म पानी के ये फायदे नहीं जाने तो कुछ नहीं जाना

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 12:09 PM (IST)

सुबह उठकर पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक है। मगर सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए या फिर गुनगुना इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। आज हम आपको बताएंगे किन लोगों के लिए गर्म पानी फायदेमंद है और किन लोगों को गुनगुना पानी पीना चाहिए...

वजन कम करने के लिए

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो सुबह उठकर तेज गर्म पानी पिएं, जैसे हम सिप करके चाय पीते हैं आपको उस तरीके से गर्म पानी पीना है। साथ ही नाश्ते, लंच और डिनर से आधा घंटा पहले आपको तेज गर्म पानी पीना है, और तीनों वक्त के खाने के बाद भी आपको तेज गर्म पानी पीना है। ऐसा रोजाना करने से आपका वजन 1 महीने में कम से कम 2 से 3 किलो तक घट जाएगा।

नसों की ब्लॉकेज

इस तरह सुबह शाम गर्म पानी पीने से आपकी नसों की ब्लॉकेज भी ठीक होगी। कभी भी खड़े होकर पानी न पिएं, खड़े होकर पानी पीने से भविष्य में जाकर आपको घटनों व जोड़ों के दर्द की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इन परेशानियों से बचने के लिए हमेशा बैठकर पानी पिएं।

गुनगुना पानी

जिन लोगों को अपना वजन कम नहीं करना उन्हें हमेशा गुनगुना पानी पीना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति दिन में 7 से 8 गिलास पानी जरुर पिएं, ऐसा करने से आपको किसी भी तरह कि स्किन प्रॉबल्म, त्वचा पर दाने या फिर मुरझाई त्वचा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पेट की सफाई

चेहरे की चमक और सेहत बरकरार रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं। भरपूर पानी पीने से शरीर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व यूरीन के जरिए शरीर में से बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपका चेहरा नेचुरल तरीके से ग्लोइंग और शाइनी दिखाई देता है। 


Content Writer

Harpreet