जानिए गर्म पानी पीने के 9 फायदे

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 01:54 PM (IST)

पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। अच्छी हेल्थ के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, मगर लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है। यह बात कई रिसर्च में भी साबित हो चुकी है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आसानी और दोगुना होकर निकलते हैं। वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अचूक उपाय है जो बहुत जल्‍दी ही असर करने लगता है साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के और क्या फायदे हैं, हम आपको बताते है..

खून की गति बढ़ाने में मददगार

खून की गति यानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद  है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। गर्म पानी  से  पाचन  तंत्र  भी मजबूत बनाता है।

भूख बढ़ाने में मददगार

जिन लोगों को भूख कम  लगती है , उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख  न लगने की समस्यां से छुटकारा पा सकते है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए  गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है।

 

ग्लोइंग स्किन

किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी।

वजन कम करने के लिए रामबाण

अगर आपका पेट लगातार बढ़ रहा है  लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क  नही पड़ रहा तो आप गर्म पानी में थोडा शहद और नीबूं मिलाकर लगातार तीन महीने तक  पिएं। अगर आप  ये हेल्दी  ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।  गर्म पानी शरीर से अंदर मौजद  चर्बी को घटा  कर  शरीर को  स्लिम  रखने में मदद करता  है।

पेट साफ रखे

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है। ये पाचन  तंत्र को भी ठीक रखने के साथ-साथ कब्ज और पेट दर्द से आराम  दिलाने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम से राहत

बदलते मौसम को साथ खांसी- जुकाम होना  आम बात है ऐसे में आप गर्म पानी पीएं तो आप खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों से बच सकतो है। इससे गले में होने वाली खरांशके साथ-साथ गले दर्द भी  से राहत  दिलाता है।

झुर्रियां करे कम

उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इंसान जल्दी ही  बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है।

बालों के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

जोड़ों का दर्द करे दूर

गर्म पानी  जोड़ों के दर्द  करके उनमें फिक से जान भर देता  है । हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।
 

Content Writer

Anjali Rajput