बहुत गुणकारी है चुंकदर का जूस, कैंसर से करता है बचाव

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 04:41 PM (IST)

चुकंदर सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी होता है। ये ऐसी जड़ वाली सब्जी है जो हर मौसम से आसानी से मिलती है और शरीर को कई तरीके के फायदे पहुंचाती है।एक्सपर्ट की माने तो चुकंदर को दोनों सलाद और जूस के रुप में लिया जा सकता है। आईए जानते हैं इसे खाने की कुछ फायदे। 

वजन कम करे

चुकंदर का जूस वजन कम करने के लिए बहुत गुणकारी होता है। यह फैट और कैलोरी में काफी लो होता है, जिससे आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। 

PunjabKesari

कैंसर से करता है बचाव

इसमें मिलने वाले वीटालाइन्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होते हैं, जो कैंसर से बचाने में काफी सहायक माने जाते हैं। यह इम्यून सेल्स के उत्पादन को बढ़ाकर कैंसर की ग्रोथ को रोकता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

ये ब्लड वेसल्स में होने वाली सूजन को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर घटाकर हार्ट अटैक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के खतरे को भी कम करता है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर घटाए

 एक शोध की मानें तो चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कम कर शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। रोजाना इसे पीने से हाइपरटेंशन के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है।

एनीमिया से बचाए

यह जूस आपके एनीमिया के खतरे को भी कम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।

PunjabKesari

वहीं आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए इसे पी रहे हो तो एक बार चिकित्सक की राय जरुर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static