डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए वरदान है अजवाइन का पानी, जानें इसके फायदे

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 06:28 PM (IST)

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। जिनमें से हार्मोन्स और मूड स्विंग्स जैसे बदलाव शामिल होते है। इसके अलावा  प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में थकान, तनाव जैसी समस्याएं आनी भी शुरू हो जाती है। वहीं बच्चे के डिलवरी के बाद भी महिलाओं के शरीर पहले के मुताबिक काफी बदल चुका होता है। ऐसे में मां के नाजुक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई असरदार घरेलू उपाय है जिन्हें अगर महिलाओ फाॅलो करेंगी तो वह अपने शरीर को काफी फिट रख सकेंगी। आज हम बता कर रहे हैं अजवाइन के पानी  की जो डिलवरी के बाद महिलाओं के लिए वरदान है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं जो खांसी सर्दी के अलावा साइनस में भी आरामदायक है। यह महिलाओं के लिए एक खास जड़ी बूटी की तरह काम करता है जो प्रसव के बाद उन्‍हें कई तरह से फायदे  पहुंचा सकता है, आईए जानते हैं इसके बारे में- 

PunjabKesari

खून के लिए अच्‍छा स्त्रोत
अजवाइन का पानी महिलाओं के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन करने से रक्त का संचार अच्‍छी तरह से होता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह समान तरीके से होता है।

गैस से राहत दिलाए
प्रेग्नेंसी की वजह से अधिकतर महिलाओं को गैस्ट्रिक की प्राॅब्लम होती है।  ऐसे में पेट की समस्‍या को दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित होता है।

PunjabKesari

मां के दूध को बढ़ाए
जिन मांओं को स्‍तनपान कराने में समस्‍या आती है उनके लिए अजवाइन का पानी बेहद असरदार है।  इसका सेवन करने से मां का दूध बढ़ता है। अजवाइन के सेवन से मां के दूध की क्‍वालिटी भी बेहतर होती है। 

पीरियड में राहत दिलाए-
महिलाओं के हर महीनें आने वाला पीरियड्स बहुत दर्दनात होता है।  पीरियड्स के वक्‍त अकसर महिलाओं के कमर और पेट के निचले हिस्‍से में दर्द रहता है, जिसके लिए अजवाइन का पानी बहुत ही असरदार है। इसके लिए आप गुनगुने पानी के साथ अजवाइन ले सकते है।

PunjabKesari

वजन घटाने में असरदार
प्रसव के बाद अकसर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी बहुत ही लाभकारी है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static