ना जिम, ना ही कोई स्ट्रिक्ट डाइट....सान्या मल्होत्रा डांस से खुद को रखती हैं फिट, जानिए नाचने के Health Benefits

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 04:56 PM (IST)

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दंगल से मशूहर हुई एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा का 25 फरवरी को जन्मदिन है। सान्या अपनी एक्टिंग और फिटनेस को लेकर लोगों के बीच छाई रहती हैं। फिल्म दंगल में एक्टिंग कर सान्या आज लोगों के दिलों में बस चुकी हैं। यही वजह है कि उन्हें दंगल जैसी फिल्म एक्टिंग करने के बाद लोगों का काफी प्यार मिला था। 31 साल की सान्या को लोग दंगल गर्ल के नाम से भी जानते हैं। इस फिल्म के बाद सान्या ने पटाखा, बधाई हो और फोटोग्राफ और पगलैट जैसी फिल्मों में भी काम किया। 

एक्टिंग के अलावा सान्या अपनी फिटनेस और डांस वीडियो के लिए भी सुर्खियों में रहती है। वो अक्सर फैंस के साथ अपने डांस वीडियो को शेयर करती रहती हैं। उन्हें डांस से काफी लगाव है और खुद को फिट रखने के लिए वो डांस का सहारा लेती हैं। इसके अलावा एक्ट्रेस अपनी बॉडी की स्ट्रेंथ को बनाए रखने के लिए और खुद को शेप में रखने के लिए योगा और कोर्डियो के साथ-साथ जॉगिंग भी करती हैं।

सान्या अक्सर कहती हैं कि वो अपने आपको फिट रखने के लिए डांस करना कभी नहीं भूलती। उन्हें डांस करने से काफी खुशी भी मिलती है और साथ ही उन्हें फिट रहने में मदद भी मिलती है। सान्या मल्होत्रा की वीडियोज अक्सर आपको सोशल मीडिया पर दिख जाएंगी जिनमें वह काफी अच्छा डांस करती दिख रही हैं। आपको बता दें कि डांस की बदौलत आप बहुत ही कम समय में वजन घटाने से लेकर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। और क्या-क्या फायदे हैं डांस करने के, जानते हैं यहां।

वजन घटाने में मददगार

डांस करने से शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होता है। एक रिपोर्ट की माने तो 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। इसके अलावा डांस करने से हार्ट भी हेल्दी रहता है।

तनाव होता है कम

तनाव और अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए भी डांस बहुत ही अच्छा वर्कआउट है। तो जब कभी मन उदास हो, किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो, तो अपना फेवरेट गाना लगाएं और शुरु कर दें नाचना।

अनिद्र की समस्या होती है दूर

20-30 मिनट के लगातार डांस से बॉडी थक जाती है जिससे नींद अच्छी आती है, तो ऐसे में जो लोग नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए डांस बहुत ही बेहतरीन थेरेपी है।

बढ़ती है चेहरे की चमक

रोजाना डांस करने से शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन होता है जिससे कई सारी बीमारियों का तो खतरा कम होता ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार आता है।

लोअर बॉडी और मस्ल्स होती है मजबूत

डांस करते वक्त हमारी ओवरऑल बॉडी इंगेज रहती है खास तौर से लोअर बॉडी। तो इससे यहां फैट नहीं जमता, बढ़ती उम्र के साथ बॉडी का लचीलापन कम होने की प्रॉब्लम नहीं होती और सबसे जरूरी की पैरों से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। 

Content Editor

Charanjeet Kaur