Skin Care: फेशियल से नहीं बल्कि नारियल पानी से लाएं चहरे पर ग्लो

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 11:15 AM (IST)

अगर हम बात करें नेचुरल ड्रिंक्स की तो कोई भी अन्य ड्रिंक्स उनका मुकाबला नहीं कर सकती, उदाहरण के तौर पर नारियल पानी ले लीजिए। नारियल पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे पीने से हमारे शरीर को काफी मात्रा में और अलग-अलग प्रकार के मिनरल्स मिल जाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती। यानी प्यास बुझाने के साथ-साथ यह शरीर को स्वस्थ भी रखने का काम भी करता है। यह हल्का, प्यास बुझाने वाला, त्वचा को रंगत प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी माना गया है। खास बात है कि नारियल पानी हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है। साथ ही इससे साइड इफेक्ट्स का भी कोई खतरा नहीं है। तो चलिए जान लेते है त्वचा के लिए इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

त्वचा को मॉइश्चराइज करता है

नारियल पानी में प्राकृतिक मॉइश्चराजिंग गुण होते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है और इसके काई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं। यह त्वचा को खूबसूरती से हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करता है। लाइट होने के कारण ही यह जिनकी त्वचा तैलीय और मुंहासे वाली होती है उन महिलाओं के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। पिंपल्स दब तो जाते हैं लेकिन उनके निशान छोड़ जाते हैं जो कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं। ऐसे में नारियल पानी अपना कमाल दिखाता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं और चेहरे पर प्राकृतिक चमक आने लग जाती है।

सीबम उत्पादन को कम करता है

नारियल पानी में पोटेशियम बरपूर मात्रा में होता है। यही मुख्य कारण है कि नारियल पानी हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए इतनी अच्छी तरह से काम करता है। साथ ही ये नए स्किन सेल्स को बी बढ़ने में मदद करता है और डल और क्षतिग्रस्त त्वचा से राहत देता है। इसके अलावा यह त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है, जो बदले में सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है, जिससे ब्लेमिश की संभावना कम होती है। 

एंटी-एजिंग के लिए भी है लाभदायक 

नारियल पानी में एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला गुण होता है जो उम्र बढ़ने के संकेतों के खिलाफ काम करता है। जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा है। इससे चेहरे पर होने वाली झुर्रियां, महीन रेखाएं (फाइन लाइन्स) नियंत्रित होती है और आप जवान और खूबसूरत दिखती हैं। नारियल पानी स्किन को मॉइश्चराइज करता है जिससे रूखी व बेजान त्वचा में समय से पहले बुढ़ापा आने का खतरा टल जाता है।

मुंहासों की समस्या होती है दूर

मुंहासे हटाने के लिए नारियल पानी एक अनोखा और गरेलू उपाय है। एंटी बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ आता है, जो मुंहासों से राहत देने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसकी क्लींजिंग प्रॉपर्टीज (cleansing properties) एक्ने पर प्रभावी ढंग से काम करती है। इतना ही नहीं यह पोर्स से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने की भी क्षमता रखता है, इस प्रकार त्वचा को गहराई से साफ करता है और ब्रेकआउट की संभावना को कम करता है।

कॉम्प्लेक्शन बूस्टिंग के लिए है फायदेमंद

नारियल पानी हमारी चहरे की रंगत निखारने मके लिए बहुत अच्छे से मदद करता है। जैसा कि हमने आपके पहले ही बताया कि इसमें साइटोकाइन्स होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी भी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन-सी त्वचा को चमकदार और लाइट करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन-सी में त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करने की क्षमता होती है, जिससे हमारी त्वचा के रंग को हल्का और त्वचा को टोन भी करता है। 

Content Writer

vasudha