Night Care: नारियल तेल के साथ करें फेस मसाज, फिर देखें निखार

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 09:55 AM (IST)

ज्यादातर लोग नारियल तेल का इस्तेमाल बालों में मसाज करने के लिए या फिर बॉडी की ड्राइनेस दूर करने के लिए करते हैं। नारियल के तेल में इतने पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, कि यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए बहुत फयादेमंद होता है।

नारियल के तेल में दो प्रमुख फैटी एसिड - लॉरिक (Lauric) और मैरिस्टिक (myristic) पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नारियल का तेल रोजाना चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन हेल्दी, ग्लोइंग और नेचुरली सॉफ्ट बनती है। आप चाहें तो हर रात को सोने से पहले नारियल तेल के साथ चेहरे की मसाज कर सकते हैं। यह आपके चेहरे की मांसपेशयों में कसाव लाकर और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार सिद्ध होता है। तो चलिए जानते हैं नारियल के तेल को आप किस किस प्रकार से अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं...

नारियल का तेल और नींबू

एक कटोरी में 1 टीस्पून से भी कम नारियल का तेल लें, उसमें 2 बूंद ग्लिसरीन और 2 बूंद नींबू के रस की मिलाएं। घोल को अच्छे से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट तक ऑयल को चेहरा पर लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। सोते वक्त नाइट क्रीम लगाना न भूलें।

कोकोनट ऑयल के साथ गुलाब जल

जिनकी स्किन पर ज्यादा दाग-धब्बे हैं, उन्हें कोकोनट ऑयल में विटामिन ई कैप्सूल और गुलाब जल मिक्स करके चेहरे की मसाज करनी चाहिए। गुलाब जल और विटामिन-ई में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-टोनिंग गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग धब्बे हटाने के साथ-साथ नेचुरल शाइन लाने में भी मदद करते हैं।

अंडा और नारियल का तेल

अंडे के सफेद भाग में 2 चम्मच दही और 1 टीस्पून नारियल का तेल मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़े दें। हफ्ते में दो बार ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से त्वचा पर वाइटिश ग्लो आता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन त्वचा को यंग और ब्यूटीफुल बनाए रखने में मदद करता है।

Content Writer

Harpreet