झड़ते बालों के लिए रामबाण इलाज है नारियल का तेल, जानें अनोखे फायदे

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 12:01 PM (IST)

आज के जमाने में ज्यादातर लोगों की यही शिकायत होती है कि उनके बाल रूखे व बेजान हो गए हैं। लोग केमिकल युक्त हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, फिर भी उन्हें सही रिजल्ट नहीं मिल पाता। हो सकता है उससे आपके बाल कुछ समय के लिए ठीक भी हो जाएं लेकिन ऐसे केमिकल युक्त तेलों का असर भविष्य में बुरा हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें घरेलु नुस्खे अपनाने की सलाह देते हैं। ऐसे में उनका कहना है कि नारियल तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह बालों की गहराई में जाकर झड़ने से रोकता है और डैमेज होने से भी बचाता है। यह बालों को मॉइश्चराइज करने के बाद बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। तो चलिए आगे जानते हैं नारियल तेल के कुछ अन्य फायदे।

नारियल के तेल का इस्तेमाल

वैसे तो नारियल के तेल को गुनगुना करके इसे सिर पर लगाना बेहतर हैं लेकिन, अगर आप इसे गुनगुना नहीं करना चाहते तो भी ये आराम से लगाया जा सकता हैं। इसके अलावा, नारियल के तेल से हेयर मास्क बनाने के लिए कोकोनट ऑयल में नींबू का रस, अंडे का सफेद पार्ट और एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद केमिकल रहित शैंपू से हेयर वॉश कर लें और हफ्ते में 2-3 बार इस पैक को लगाएं। 

मिलेगा हेयर फॉल से छुटकारा

नारियल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और फैटी एसिड होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करता है और इससे आपके बाल जड़ से मजबूत होने लगते हैं जिसके कारण हेयर फॉल कम हो जाता है।

डैंड्रफ से भी मिलती है राहत

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि नारियल के तेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल युक्त होता है जिससे बालों का डैंड्रफ दूर करने में भी मददगार होता है। साथ ही साथ मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर कोकोनट ऑयल स्कैल्प की ड्राइनेस कम करके नमी बरकरार रखने में हेल्पफुल होता है।

हेयर ग्रोथ के लिए भी है फायदेमंद

नारियल का तेल बालों की बेहतर ग्रोथ में भी असरदार साबित है। ये हेयर ऑयल पोषक तत्वों की कमी पूरी करके बालों को हेल्दी बनाने का काम करता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ने शुरू हो जाते हैं।

बालों की ड्राईनेस भी करे दूर

बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए भी कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन होता है। कोकोनट ऑयल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करके बालों का ऑयल बैलेंस लॉक करने का काम करता है, जिससे बालों की ड्राइनेस कम होने लगती है और बालों में नेचुरल शाइन लाने का भी काम करता है।

Content Writer

vasudha