घर में लगाएं दालचीनी का पौधा, मक्खी-मच्छर रहेंगे दूर

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 01:18 PM (IST)

हमारे देश में शायद ही कोई ऐसी रसोई होगी यहां दालचीनी का इस्तेमाल न किया जाता हो। दक्षिण भारत से लेकर उत्तर भारत तक लोग खाने में दालचीनी का फ्लेवर पसंद करते हैं। इसके गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं वहीं, दालचीनी को घर में लगाने से भी बहुत फायदा मिल सकता है। आइए जानें किन कारणों से होम गार्डन में शामिल करना चाहिए दालचीनी का पौधा। 

दालचीनी का पौधा लगाने के फायदे 


चीटियां भागे दूर 
घर में लगे पौधों और फूलों पर चीटिंया बहुत जल्दी आ जाती है। जिससे धीरे-धीरे बगीचे की खूबसूरती खराब होने लगती है। अगर आपके बगीचे में भी इस तरह की समस्या हो गई है तो आपको दालचीनी का पौधा लगाना चाहिए। इससे पौधे सुरक्षित रहते हैं।

फंगस भागे दूर
गार्डन में फंगस का होना आम बात है। इससे पौधों के विकास में बाझा पहुंचती है। ऐसे में दालचीनी का पाउडल लेकर फंगस वाली जगह पर छिड़क दें। इससे फंगस जल्दी खत्म हो जाएगी।

पौधे के अंकुर बचाए
पौधों के अंकुर बहुत कोमल और नाजुक होते हैं। इन्हें बचाकर रखना बहुत जरूरी होता है। दालचीनी इसे नमी के कारण सड़ने से बचा सकती है। 

पौधों की दवा
दालचीनी पौधों की दवा की तरह भी काम करती है। पौधों को भी चोट लग जीती है, जिनकी जल्दी रिकवरी करने के लिए दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पौधों में थोड़ा-थोड़ा दालचीनी पाउडर छिड़कने से फायदा होता है।  इससे 4-5 दिन में  पौधे की सेहत में सुधार आ जाएगा। 

मच्‍छरों रखे दूर
दालचीनी की खुश्बू से मच्छर दूर भाग जाते हैं। बगीचे में इसका पौधा हो तो गार्डन में मक्खी- मच्छर नहीं आते। 

 

Content Writer

Priya verma