Mangalwar Ke Upay: जीवन के संकट दूर करेगी हनुमान चालीसा

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 07:07 PM (IST)

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बजरंग बली हनुमान जी का माना जाता है। हनुमान जी भगवान श्री राम के भक्त थे। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूरे दिल से पूजा करने से व्यक्ति की सारी मनोकामानाएं पूरी होती है। बजरंग बली को संकटमोचन भी कहते हैं क्योंकि वह अपने भक्तों के कष्ट दूर करते हैं। मंगलवार वाले दिन हनुमान चालिसा का पाठ करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं हनुमान चालिसा को पढ़ने से क्या-क्या फायदे होंगे। 

आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा 

यदि आप आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज हनुमान चालिसा पढ़ें। इससे आपको जीवन की सभी तरह की आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

नेगेटिव एनर्जी होगी दूर 

हनुमान चालिसा में भी यह कहा गया है कि भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। हनुमान चालिसा का पाठ करने से नेगेटिव शक्तियां आपसे दूर रहती हैं और व्यक्ति का डर भी दूर होता है। 

पूरी होगी मनोकामना 

हनुमान जी को अष्टसिद्धि और नवनिधि का दाता कहते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति नियमित तौर पर हनुमान चालिसा पढ़ता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं उनके लिए भी नियमित तौर पर चालिसा का पाठ करना शुभ माना जाता है। इसका पाठ करने से हर तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है। 

दूर होगी बैचेनी 

यदि आपको ठीक से नींद नहीं आती है या मन में किसी तरह की बैचेनी रहती है तो नियमित तौर पर हनुमान चालिसा का पाठ करना शुरु करें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और बैचेनी दूर होगी।

PunjabKesari

आएगी चैन की नींद

अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती है या फिर मन में बेचैनी बनी रहती है तो आपको नियमित रूप से हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि हनुमान चालीसा का पाठ व्यक्ति को मानसिक शांति प्रदान करता है। जिससे अच्छी नींद आती है और जीवन में उन्नति का मौका मिलता है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static