दिखने में छोटी सी अजवाइन के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 05:42 PM (IST)

अजवाइन दिखने में बेशक ही छोटी सी हो लेकिन इससे होने वाले फायदे बहुत ही कमाल के हैं। हर रसोई में पाई जाने वाली अजवाइन स्वास्थ्य को सही रखने में बहुत काम आती है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स,खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसको औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसका स्वाद कड़वा और थोड़ा सा तीखा होता है। अजवाइन में मौजूद पोषक तत्वों के कारण यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इससे होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार हैं...

पेट में जलन

पेट में जलन जैसी समस्याओं के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें  एंटीस्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से अपच के कारण हो रही समस्या से छूटकारा पाया जा सकता है। अजवाइन को आप सीधे भून कर भी खा सकते हैं। पानी या ब्लैक टी के साथ इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद  माना जाती है।

PunjabKesari

वजन घटाने में

वजन घटाने के लिए आप रोज अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन में थोड़ी से मात्रा में फाइबर पाया जाता है। मैटाबॉल्जिम की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में यह बहुत ही फायदेमंद होती है।

सर्दी जुकाम से राहत

अजवाइन के रोजाना इस्तेमाल करने से बहुत सी परेशानियों में राहत मिलती है। सर्दी में जुकाम कफ की समस्या आम है। लेकिन अजवाइन में थोड़ा सा अदरक और गुड़ मिलाकर खाएं । इससे गले में जमा हुआ कफ निकल जाएगा और आपको जुकाम से राहत मिलेगी।

स्किन

अजवाइन स्किन के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें एंटीफेलेमेटरी, एंटीबायरल जैसे गुण पाए जाते हैं। जो स्किन के पोरस के लिए अच्छे होते हैं।

PunjabKesari

कान व दांत  के दर्द के लिए

कान में हो रहे दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के तेल की दो बूंदे कानों में डालें। दांतो में दर्द के लिए गुनगुने पानी में नमक और अजवाइन डालकर गरारे करें। इससे दांत के दर्द से निजात मिलेगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static