सोने से पहले पीएं 1 कप Banana Tea, अच्छी नींद के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 10:41 AM (IST)

कोरोना का कहर बढ़ने से लोग शारीरिक के साथ मानसिक तनाव से भी गुजर रहे हैं। वायरस की चपेट में आने के डर से कई लोग रात को ठीक से सो नहीं पा रहे हैं। मगर अनिद्रा की समस्या होने से अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए केले की चाय पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। 

केला खाने की जगह चाय का करें सेवन 

केला सालभर में मिलने वाला फल है। ऐसे यह हर घर में आसानी से मिलने के साथ काफी फेमस फल है। इसमें नेचुरल शुगर होने से आप इसे सीधे खाने की जगह चाय के तौर पर सेवन कर सकती है। खासतौर पर सोने से पहले बनाना टी पीने से अच्छी नींद आने के साथ सेहत को और भी कई लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं केले की चाय बनाने का तरीका व इसके फायदे...

सामग्री

पानी- 2 कप
पका हुआ केला- 1 (छिला और कटा हुआ)
शहद- आवश्यकता अनुसार
दालचीनी पाउडर- चुटकीभर

PunjabKesari

विधि

सबसे पहले पैन में पानी उबालें।
एक उबाल आने पर इसमें केला डालकर 10 मिनट तक उबालें।
तैयार चाय को छानकर कप में निकालें।
इसमें शहद और दालचीनी मिलाकर सर्व करें।

इस समय करें सेवन

सोने से पहले 1 कप केले की चाय का सेवन करें। 

तो चलिए जानते हैं इसके फायदे...

 

अच्छी नींद दिलाए

इसमें ट्रिप्टोफैन नामक जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होता है। इससे सेरोटोनिन और मेलाटोनिन जैसे हार्मोन्स को अच्छी नींद दिलाने में मदद मिलती है। केले की चाय का सेवन करने से दिमाग शांत होकर स्टेस कम होता है। इस तरह अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। ऐसे में खासतौर पर अनिद्रा की बीमारी दूर करने के लिए सोने से पहले इसका सेवन करें।

PunjabKesari

इम्यूनिटी होगी बूस्ट 

इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होने में मदद मिलेगी। ऐसे में कोरोना वायरस व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

मोटापा करें दूर

केला नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। मगर इसकी चाय बनाते समय इसका गूदा अलग कर दें। इससे केले में मौजूद शुगर धीरे-धीरे पानी में मिल जाएगी। ऐसे में चाय सही मात्रा में मीठा मिलेगा। इस तरह वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

दिल के लिए फायदेमंद

केले में मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि तत्व होने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है। साथ ही इसमें मौजूद कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट दिल स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में हार्ट अटैक, स्ट्रोक व दिल संबंधित अन्य बीमारियों से बचाव रहता है।

डिप्रेशन से बचाव

आज के समय में भारी गिनती में लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सोने से पहले केले की चाय पीना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद डोपामाइन और सेरोटोनिन मूड कंट्रोल करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static