महिलाअाें की ब्रेस्ट के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जड़ी-बूटियां

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 12:10 PM (IST)

ब्रैस्ट के लिए फायदेमंद : अच्छा स्वास्थ्य और तंदरूत शरीर पाने के लिए लाेग पुराने समय से ही जड़ी बूटियाें का इस्तेमाल करते अा रहे हैं। इन जड़ी-बूटियाें में अापकी कई बीमारियाें का इलाज छिपा है। लेकिन बहुत कम लाेग ही एेसे हैं, जाे अाज के समय में इनका इस्तेमाल करते हैं या इनमें छिपे स्वास्थ्य संबंधी गुणाें काे जानते हैं। अाज हम अापकाे एेसी 4 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जाे महिलाअाें की ब्रेस्ट के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

अाईए जानते हैं कैसेः-

एलोवेरा
अनगिनत फायदाें वाली एलोवेरा ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मददगार है। एलोवेरा को नियमित रूप से खाने से स्तन की नलिकाओं को मजबूत करने में मदद मिलती है।


सौंफ़
सौंफ खाने से स्तन के ऊतकों में बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

शतावरी
स्तनाें काे सुडौल और मजबूत बनाने में शतावरी जड़ी-बूटी बेहद उपयाेगी है। यह एक फाइटोस्ट्रोजेन है जो नियमित रूप से उन महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है जिन्हें लैक्टेटिंग की परेशानी होती है।

पुनर्नवा
यह शरीर में जमा एमा को ख़त्म करने में सहायता करती है। इसे बोहेराविया डिफुसा के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक चीज़ाें काे बनाने में किया जाता है।

 

Punjab Kesari