एलोवेरा जेल 1 लाभ अनेक, आज से ही शुरु करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 12:15 PM (IST)

ऐलोवेरा एक नहीं कई तरीकों से आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। आज जहां हर महिला अपनी डल स्किन और समय से पहले चेहरे पर दिख रहे उम्र के प्रभाव से दुखी है, ऐसे में ऐलोवेरा के इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी इन तमाम परेशानियों से पीछा छुड़ा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे...

त्वचा के लिए ऐलोवेरा का इस्तेमाल आप बहुत तरीके से कर सकती हैं। जैसे कि आप चाहें तो इसे डायरेक्ट अपने फेस पर अप्लाई करें। या फिर इससे बने फेस पैक चेहरे पर लगाएं।

डायरेक्ट ऐलोवेरा इस्तेमाल करने के लिए इसे तोड़कर बीच में कट लगाकर 5 से 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। ध्यान रखें ऐलोवेरा यूज करने से पहले चाकू की मदद से इसके कांटे जरुर अलग कर लें। उसके बाद ही इसे चेहरे पर लगाएं।

ऐलोवेरा से तैयार फेस मास्क

1 चम्मच बेसन में 1 टीस्पून शहद, 1 ही टीस्पून हल्दी और रोज वॉटर मिलकार एक घोल तैयार कर लें। घोल न जो ज्यादा पतला हो और न ही गाढ़ा। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने से कुछ मिनट पहले ही चेहरा धो लें। उसके बाद किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

 

बालों के लिए फायदेमंद

जिन महिलाओं के बाल समय से पहले सफेद हो चुके हैं या फिर बालों में डैंड्रफ और रुसी जैसी समस्या है तो हफ्ते में दो बार बालों में ऐलोवेरा जेल अप्लाई करें। आप चाहें तो इसे दही में भी मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। इससे आपके बाल नेचुरल कंडीशन हो जाएंगे।

पिंपल्स के दाग

युवावस्था के दौरान अक्सर सभी को पिंपल्स की प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता है। कई बार यह पिंपल्स अपने जिद्दी दाग चेहरे पर छोड़ जाते हैं। जिनसे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना रात सोने से पहले चेहरे पर ऐलोवेरा जेल अप्लाई करती हैं तो बहुत ही जल्द आपको इन जिद्दी से जिद्दी चेहरे के निशानों से छुटकारा मिल जाएगा।

ऐलोवेरा फेस पैक

ऐलोवेरा का 1-2 इंच का टुकड़ा लें। उसके कांटे निकालकर बीच में से काटें। चेहरे को क्लीजिंग मिल्क या फिर रोज वॉटर के साथ साफ करने के बाद ऐलोवेरा जेल चेहरे पर अप्लाई करें। अगर आपका फेस ऑयली है तो रोज वॉटर के साथ चेहरा क्लीन करें अगर स्किन ड्राई है तो क्लीजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। उसके बाद 5 से 10 मिनट रोजाना ऐलोवेरा जेल चेहरे पर अप्लाई करें।

टिप: वैसे तो ऐलोवेरा जेल का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। मगर फिर भी यदि आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो एक बार इसका Patch Test करना न भूलें। आप बाजू या फिर अपनी टांगों पर इसका पैच टेस्ट ले सकती हैं।

 

तो ये थी ऐलोवेरा से जुड़े कुछ खास ब्यूटी टिप्स। जिन्हें अपनाकर उम्र के हर पड़ाव में आप सुंदर और अट्रेक्टिव दिख सकती हैं। 
 

Content Writer

Harpreet