सुबह की शुरूआत करेंगे 2 गिलास पानी से तो मिलेंगे ये फायदे

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 02:38 PM (IST)

जल है तो जीवन है, पानी इंसान के लिए कितना जरुरी है ये बात तो शायद सब लोग जानते हैं, मगर क्या आप जानते हैं सुबह के वक्त पानी पीना अमृत के समान माना जाता है। जी हां, आइए जानते हैं सुबह के वक्त पानी पीना आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है...

 

पाचन को रखे तंदरुस्त

सुबह के वक्त 1 से 2 गिलास पानी पीने से आपकी आंतड़ियों की सफाई अच्छे से होती है। आजकल ज्यादातर हेल्थ प्रॉबल्मस की वजह कब्ज है। मगर यदि आप रोजाना सुबह उठकर 2 गिलास पानी पीते हैं तो आपको इस प्रॉबल्मस का सामना नहीं करना पड़ता।

स्ट्रांग मेटाबॉलिज्‍म 

सुबह के वक्त और दिन में भी पीया हुआ भरपूर पानी आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। जिससे आपको दिन भर अच्छी भूख लगती है साथ ही खाया हुआ भोजन अच्छे से पच भी जाता है।

हेल्दी एंड ग्लोइंग स्किन

भरपूर पानी पीने से जब आपका पेट अच्छे से साफ होगा तो इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखेगा। चेहरे को ग्लोइंग दिखाने के लिए जहां इसकी बाहरी तौर पर केयर जरुरी है वहीं शरीर में मौजूद टॉक्सिंस का समय-समय पर निकास भी जरुरी है। ताकि आपक स्किन नेचुरल तरीके से ग्लो कर सके।

एनर्जेटिक बॉडी

पानी पीने से जहां आपको भूख अच्छी लगेगी और खाया हुआ भोजन अच्छे से पचेगा तो जाहिर है आप दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे। ऐसे में जरुरी है खुद को दिन भर एक्टिव एंड खुश रखने के लिए जी भर पानी पिएं। सर्दियों के दौरान पानी को हल्की गर्म करना न भूलें। इससे आपकी सेहत और स्किन को दोगुना फायदा मिलेगा।

हेल्दी वॉटर ड्रिंक

सुबह के वक्त पानी पीने का सबसे बेहतर तरीका है पानी को गुनगुना गर्म करें और इसमें 1 नींबू निचोड़कर उस पानी को पिएं। पानी कभी भी खड़े होकर न पिएं, सुबह के वक्त खासतौर पर कुर्सी या फिर बेड पर बैठकर चौकड़ी लगाकर ही पानी पिएं। ऐसा करने से आपको ऊपर बताए गए लाभ का दोगुना असर मिलेगा।

तो कल से ही यूं पानी पीकर करें अपने दिन की शुरुआत। 


 

Content Writer

Harpreet