किसके लिए फायदेमंद है ग्रीन-टी और किसे पहुंचाती है नुकसान ?

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 05:10 PM (IST)

ग्रीन टी में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखते हैं। ऐसे में डाइट एक्सपर्टस भी एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन-टी पीने की सलाह देते हैं। तो चलिए आज हम भी जानते हैं ग्रीन टी पीने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से, साथ ही जानेंगे इसे पीते वक्त ध्यान में रखी जाने वाली 5 खास बातें...

मोटापा

पिछले कुछ सालों में ग्रीन-टी पीना लोग काफी पसंद करने लगे हैं। लोगों का दावा है कि इसे पीने से वजन बहुत तेजी से कम होता है। इसमें कोई शक नहीं कि ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार सिद्ध होती है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज के बाद ग्रीन-टी पीते हैं तो आपका वजन बहुत तेजी से कम होता है। 

किडनी और लिवर

ग्रीन टी पीने से शरीर के टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, जो आपको किडनी और लिवर की समस्याओं से बचाते हैं।

शुगर लेवल

ग्रीन टी पीने से शरीर का शुगर लेवल ठीक रहता है, जिस वजह से डायबिटीज जैसी समस्याएं आपको परेशान नहीं करती।

कोलेस्ट्रोल लेवल

सुबह शाम ग्रीन टी पीने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बैलेंस रहता है। जिस वजह से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता।

स्ट्रांग ब्रेन

ग्रीन टी में एमिनो नामक एसिड पाया जाता है। यह एसिड आपके सोचने समझने की शक्ति को बढ़ाने में काफी लाभदायक है।

स्किन के लिए बेस्ट

सेहत के साथ-साथ ग्रीन-टी आपकी खूबसूरती का भी ध्यान रखती है। ग्रीन टी में एंटी-रिंकल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जिस वजह से आप लंबे समय तक यंग एंड ब्यूटीफुल दिख सकते हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद

बात अगर खूबसूरती की हो रही है तो आपकी स्माइल सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करती है। ग्रीन-टी में मौजूद फास्फोरस आपके दांत और गम्स दोनों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

ग्रीन-टी पीने के नुकसान

अधिक दवाइयां लेने वाले

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो आपको ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। खासतौर पर ब्लड पतला करने वाली दवाइयों के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी पल्स रेट बढ़ सकती है। 

प्रेगनेंसी के दौरान

ग्रीन टी शरीर में मौजूद फॉलिक एसिड का लेवल कम करता है। प्रेगनेंसी के दौरान मां और बच्चे दोनों के लिए फॉलिक एसिड लेना बहुत जरुरी होता है। इसके कमी होने पर बच्चे के दिमागी विकास पर बुरा असर डलता है। 

खाली पेट पीने से

ग्रीन टी को कभी भी खाली पेट न पिएं। कैफीन युक्त ग्रीन टी खाली पेट पीने से आपको बदहजमी की समस्या हो सकती है। एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं,खाली पेट या फिर ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

रात को सोने से पहले

रात सोने से पहले ग्रीन टी न पिएं, इसमें मौजूद कैफीन से आपकी नींद न आने की समस्या हो सकती है। सुबह नाश्ते के बाद और शाम को ओट्स बिस्किट्स के साथ ही ग्रीन टी पिएं। 

Content Writer

Harpreet