बेलपत्र भी है फायदेमंद, चेहरे और बालों पर करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 12:34 PM (IST)

बेलपत्र के उपाय : भगवान शिव को खुश करने के लिए लोग शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते है। माना जाता है कि इसके बिना शिवजी की पूजा अधूरी होती है। पूजा के अलावा आप इसे चेहरे और बालों को सुंदर बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेलपत्र में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि बेजान और रूखी त्वचा में चमक लाने में काफी मददगार होते है। आज हम आपको बेलपत्र या इसके रस से होने वाले फायदों और इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। जिसे अपनाकर आप बालों और स्किन संबधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।



1. चेहरे और स्किन के लिए बेलपत्र के फायदे


चेहरे पर ग्लो पाने के लिए बेल के रस को थोड़े गुनगुने पानी में मिला कर इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें और इसे लगातार पीने से खून भी साफ रहता है।
 
अगर आप शरीर की दुर्गंध से परेशान है तो अपने शरीर पर बेल के पत्तों का रस एक घंटे के लिए लगा रहने दें और बाद में नहा लें। इस तरह शरीर की दुर्गंध खत्म हो जाएगी।

कई बार कुछ लोगों के चेहरे या शरीर पर सफेद दाग होते हैं। उन दागों पर बेल का पेस्ट बना कर लगाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो इन दागों को स्किन कलर जैसा बना देते हैं।

जिन लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे और खुजली के निशान है। इससे निजात पाने के लिए वह बेलपत्र के रस में जीरा मिलाकर पीएं।   

 

2. बालों के लिए बेलपत्र के फायदे


जो लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो इसे रोकने के लिए हर रोज बेल पत्ते को धोकर इसका सेवन करें। इसे रोजाना खाने से आपको एक सप्ताह में फर्क दिखने लगेगा।

सिर में जूं पड़ जाने पर पके बेल के छिलके को साफ करके उसमें तिल का तेल और कपूर मिक्स कर लें। फिर इस तेल को हर रोज सिर में लगाएं। इसे लगाने से सिर में एक भी जूं नहीं रहेगी।

 

 

Punjab Kesari