Ganesh Chaturthi: मूर्ति खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, घर में आएगी बरकत

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 09:58 AM (IST)

आज गणेश चतुर्थी के दिन हर कोई भगवान गणपति को अपने घर लाने की तैयारी में लगा है। गणेश जी की प्रतिमा को घर में स्थापित करने के बाद 10 दिन तक उनकी सेवा की जाएगी और फिर उसके बाद गणेश विसर्जन के दिन बप्पा की विदाई होगी। मगर भगवान की प्रतिमा खरीदते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

 

घर के मुख्यद्वार पर लगाएं बप्पा की मूर्ति

वास्तु के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों तरफ गणेश की मूर्ति लगानी चाहिए। इससे बुरी व नाकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती और हमेशा खुशियों का वास होता है।

बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा

भगवान गणेश जी की बैठी हुई प्रतिमा घर के लिए शुभ मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इससे घर में धन की कभी कमी नहीं पड़ती और बरकत बनी रहती है।

बाईं ओर मुड़ी हुई सूंड है बेहद शुभ

बप्पा की ऐसी मूर्ति खरीदें, जिसमें उनकी सूंड़  बाईं ओर मूड़ी हुई हो। गणपति भगवान की ऐसी मूर्ति घर के लिए शुभ होती है। ऐसी प्रतिमा को वक्रतुंड माना जाता है, जिससे घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

सफेद व लाल रंग की मूर्ति

वैसे तो आजकल बाजारों में अलग-अलग रंगों की मूर्ति मिल जाती है लेकिन आप बप्पा की ऐसी मूर्ति ही खरीदें, जिसका रंह सफेद व लाल हो। घर में ऐसी मूर्ति रखने से सुख-शांति बनी रहती हैं और परिवार के सदस्य भी स्वस्थ व खुश रहते हैं।

मूर्ति में जरूर हो मोदक और चूहा

गणपति बप्पा को मोदक बहुत पसंद है। वहीं चूहा गणेश जी सवारी है। ऐसे में प्रतिमा खरीदते समय इस बाद का ध्यान रखें कि मूर्ति में दोनों चीजें मौजूद हो। इससे विघ्नहर्ता खुश हो जाएंगे और आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे।

Content Writer

Anjali Rajput