Pink Glow ! हफ्ते में 2 दिन लगा लें, सर्दी में भी स्किन नहीं पड़ेगी काली

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 01:20 PM (IST)

चुकंदर फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। यह न केवल रक्त को शुद्ध करता है बल्कि शरीर में रक्त के प्रवाह को भी उत्तेजित करता है। सेहत के लिए साथ-साथ चुकंदर स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही यह मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं को दूर करता है। आज हम आपको चुकंदर से बना एक ऐसा ही पैक बताएंगे जो आपकी स्किन को निखारने के साथ कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाएगा।

इसके लिए आपको चाहिए

चुकंदर पाउडर - 1 चम्मच
गुलाबजल - 1 चम्मच
टमाटर का रस - 1 चम्मच
बादाम पाउडर - 1/2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

. अगर आपके पास चुकंदर पाउडर नहीं है तो आप इसका रस भी ले सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर को धूप में सुखाकर आप उसका पाउडर भी बना सकते हैं।
. एक बाउल में चुकंदर पाउडर, गुलाबजल व टमाटर के रस को अच्छी तरह मिला लें। अगर टमाटर सूट नहीं करता तो आप नींबू का रस भी ले सकते हैं।
. अब इसमें बादाम पाउडर डालकर 5 मिनट तक रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1: सबसे पहले चेहरे को गुलाबजल, क्लीजिंग मिल्क या फेशवॉश से अच्छी तरह साफ करें। इससे धूल-मिट्टी निकल जाएगा और पैक अपना काम अच्छी तरह कर पाएगा।
स्टेप 2: चेहरा साफ करने के बाद पैक की मोटी लेयर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो थोड़ा-सा गुलाबजल या स्किन टाइप के हिसाब से ऑयल लें। इससे चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें।
स्टेप 3: तीन-चार मिनट मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
स्टेप 4: आखिर में गुलाबजल और एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे की मसाज करें। आप चाहे तो स्किन टाइप के हिसाब से तेज या नाइट/डे क्रीम भी लगा सकते हैं। इससे स्किन मॉइश्चराइज्ड होगी।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप हफ्ते में कम से कम 3-4 बार यह पैक लगाएं। अगर आपके पास समय की कमी नहीं है तो आप इसे रोज कम से कम 10 मिनट भी यह पैक लगा सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

1. चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। यह स्किन ब्राइटनिंग फेसपैक ड्राई स्किन, डी-टैनिंग, काले घेरों, एंटी-एजिंग समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है।
2. गुलाब जल त्वचा को टोन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। आप इसे फेस पैक और स्क्रब में मिलाकर भी यूज कर सकते  हैं। इससे त्वचा भी काली नहीं होती।
3. टमाटर और नींबू का रस ब्लीच की तरह काम करता है, जिससे त्वचा की गंदगी बाहर निकलती है और वो ग्लो करती है।
4. बादाम पाउडर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्किन टाइटनिंग में मदद करता है। इससे झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static