मसूर दाल के फेस पैक से पाएं ग्लोईंग स्किन, जानें बनाने का तरीका

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 05:37 PM (IST)

लाल मसूर दाल सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही इसके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती भी निखार सकती हैं। । इसका उपयोग कर आप कई तरह के फेस पैक बना सकती हैं। मसूर दाल के फेस पैक से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही डैड स्किन, डार्क सर्कल, टैनिंग और एक्ने जैसी समस्या से निजात मिलती है। यहां मसूर की दाल से फेस पैक बनाने के बारे में बताया जा रहा है-

मसूर दाल, बादाम और दूध

फेस पैक बनाने के लिए मसूर दाल, बादाम और दूध की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले चार चम्मच मसूर दाल और बादाम को आधे कप दूध में भिगो कर रात भर छोड़ दें। सूबह दाल और बादाम को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। बीस मिनट के बाद हाथों से मसाज कर पानी से धो लें।

मसूर दाल, चावल और शहद

आधे कप पानी में चार चम्मच मसूर दाल को भिगोकर रख दें। अगले दिन उसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब दो चम्मच चावल को भी पीसकर पाऊडर बना लें। इसके बाद दाल के पेस्ट में चावल का पाऊडर अच्छे से मिला दें। इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिला लें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरे की मसाज करके पानी से चेहरा साफ कर लें।

एलोवेरा, मसूर दाल और नींबू

चार चम्मच मसूर की दाल को पानी में डालकर रात पर छोड़ दें। दूसरे दिन उसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच एलोवेरा जैल और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। बीस मिनट लगाने के बाद हाथों से मसाज करके साफ पानी से धो लें।

News Editor

Shiwani Singh