ग्रीन टी से पाएं ग्लोइंग स्किन, इस तरह करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 12:41 AM (IST)

सभी जानते हैं कि ग्रीन टी वजन  घटाने में कारगार है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर में करने में भी काम  आती है। इसमें एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडैंट गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर दिखाई देने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकते हैं। इसके अलावा मुंहासे और फुंसियों को कम करने में ग्रीन टी मास्क काफी मददगार है। यहां ग्रीन के उपयोग के कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनका यूज कर आप चेहरे से जुड़ी परेशानियों से छूटकारा पा सकती हैं-

दूर करें मुंहासे और फुंसियां

ग्रीन टी मुंहासे और फुंसियों को दूर करती है। इसमें पाए जाने वाले कैटेचिन जीवाणुरोधी एजैंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और मुंहासे को निकलने से रोकते हैं। एक चौथाई कप ताजी पिसी हुई ग्रीन टी को थोड़े से ठंडे पानी के साथ मिलाकर एक घोल बना लें। इस घोल को एक कॉटन पैड की मदद से जहां मुंहासे निकल रहे हैं वहां लगाएं। फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से
धो लें।

दूर करें डार्क सर्कल्स

हरी चाय चेहरे के डार्क सर्कल्स को दूर करने में असरदार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडैंट्स सूजी हुई आंखों के साथ डार्क सर्कल्स को कम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए ग्रीन टी की दो थैलियों को आधे घंटे के लिए  फ्रिज में रखें। इसके बाद आंखें बंद करके 15 मिनट तक इन्हें अपनी पलकों पर रखें। दिन में दो बार ऐसा जरूर करें।

ग्रीन टी टोनर

ग्रीन टी टोनर स्किन पर नैचुरल टोनर की तरह काम करता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। ग्रीन टी के साथ दो कम काढ़ा बनाएं और उसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें अपनी पसंद के किसी भी तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस घोल को स्प्रे की साफ बोतल में भर लें और चेहरे पर स्प्रे करें। आप चाहें तो इसे कॉटन की मदद से भी चेहरे पर लगा सकती हैं।  

ग्रीन टी फेस मास्क

एक बाऊल में एक चम्मच ग्रीन टी पाऊडर, दही, शहद और मुल्तानी मिट्टी डालें। सभी को मिलकार एक मिश्रण बना लें।  इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।  हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें।  इससे पिंपल, एक्ने और ऑयली स्किन जैसी समस्याए दूर होंगी।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी त्‍वचा के लिए सनस्‍क्रीन का काम करती है। ग्रीन टी एंटी एजिंग होती है और त्‍वचा पर इसके इस्‍तेमाल से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। ग्रीन टी में त्‍वचा से निकलने वाले ऑयल को कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है। यह  त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखती है और ड्राई नहीं होने देती है। इसमें विटामिन-बी 2 मौजूद होता है, जो कोलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है।

News Editor

Shiwani Singh