मानसून में भी बरकरार रहेगी आपकी खूबसूरती, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 06:09 PM (IST)

मानसून का मौसम आते ही सभी इश बात से खुश होते है इस हल्की बारिश की बूंदों में उन्हें तेज तीखी धूप से राहत मिलेगी। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए यह बारिश का मौसम अपने साथ एलर्जी, घुंघराले बाल, कीटाणु की समस्या भी लेकर आता हैं। इस मौसम में फंगस व नमी की समस्या सबसे अधिक होती हैं। इसलिए इस मौसम में न केवल बालों या स्किन बल्कि पूरे शरीर का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता हैं। 

बॉडी रखें हाईड्रेट

इस मौसम में पानी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी वाले अधिक फल व सब्जियों का सेवन करें। यह सिरदर्द व अन्य किसी तरह की बीमारी को रोकने में मदद करेगा। 

स्किन करें क्लीन 

चाहे इस मौसम में धूप नहीं होती है लेकिन स्किन को क्लीन करना बहुत जरुरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले चेहरे को क्लीन्जर से साफ करके सोएं। इससे स्किन से अतिरिक्त तेल व गंदगी निकल जाएगी। 

सनस्क्रीन

हमें लगता है बारिश के मौसम में धूप नहीं निकलती है तो सनस्क्रीन लगाने की क्या जरुरत है लेकिन यह गलत हैं। इस मौसम में स्किन को यूवी किरणों से बचाने की आवश्यकता होती हैं। इसलिए जब भी बाहर निकले क्रीम लगा कर निकलें। 

दो से तीन बार धोएं बाल 

इस मौसम में बालों को रुखा होने से बचाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरुर धोएं। उसके बाद कंडीशनर लगाए, जिससे बाल जल्दी फ्रिज नहीं होते है। हो सकें तो हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं। बाल धोे से पहले उन्हं तेल लगा कर मालिश जरुर करें।

गर्भवती महिलाएं 

इस मौसम में महिलाएं हल्के व आरामदायक कपड़े पहने जो कि आपका पसीना चूस सकें। इसके साथ फ्लैट चप्पल पहनें। जितना हो सकें तरल पदार्थों का सेवन करें। थकावट महसूस होने पर थड़ी देर झपकी जरुर ले लें। इससे आप शारीरिक के साथ मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहेंगी। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal