Skin Care Tips: खुद को निखारने के लिए इन चीजों का ख्याल रखना है जरूरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 11:44 AM (IST)

इस दुनिया में हर महिला को सौंदर्य से जुड़ी कोई न कोई परेशानी जरुर होती है। गर्मी के मौसम में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।  धूल, धूप आदि के कारण त्‍वचा की नमी कम हो जाती है, जिससे यह रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौसम में भी त्‍वचा के निखार को बरकरार रख सकती हैं। जानिए खुद को निखारने के लिए किन चीजों का रखना होगा ख्याल  


नाखूनों का इस तरह रखें ख्याल

नाखूनों का कमजोर होकर टूटना आपके खराब स्वास्थ्य को दर्शाता है, इसलिए सर्वप्रथम आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में लें। फल, दूध, दही का सेवन करें, साथ ही अपने नाखूनों की मालिश जैतून के तेल या बादाम के तेल से करें, नाखूनों पर लहसुन रगड़ना भी नाखूनों को दृढ़ता प्रदान करता है।


ब्लैक हेड्स हटाने का तरीका 

ब्लैक हेड्स प्राय: तैलीय त्वचा पर अधिक देखने को मिलते हैं, क्योंकि तैलीय त्वचा होने के कारण धूल-मिट्ट‍ी त्वचा पर जल्दी चिपक जाती है, जो ब्लैक हेड्स के रूप में हमारे समक्ष आती है। इस समस्या से बचने के लिए आप त्वचा की सफाई का विशेष ध्यान रखें, नियमित रूप से प्रात: और सोने से पूर्व चेहरे को क्लींजिंग और टोनिंग करें।

रूखे और बेजान बालों के लिए 

शैंपू करने के उपरांत कंडीशनिंग करें, साथ ही खानपान में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

डार्क सर्कल्स कम करें 

त्वचा पर खीरे का रस लगाएं, बादाम या जैतून के तेल की समजा करें, वहीं मेकअप करते समय अपनी त्वचा के टोन से मैच करते हुए कंसीलर का प्रयोग करें।

ढीली त्वचा में कसाव लाएं 

अंडे की जर्दी में एक छोटा चम्मच शहद मिक्स करके त्वचा पर पैक को भांति सूखने तक लगाएं, लाभ होगा।
 

Content Writer

vasudha