झड़ते बालों के लिए रामबाण है गाजर का तेल, यूं करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 01:10 PM (IST)

गाजर अक्सर लोग खाना पसंद करते हैं। यह टेस्टी होने के साथ कई पोष्टिक गुणों से भरी होती है। इसके सेवन से आंखों से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ दिल और दिमाग को भी बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। बात अगर हेयर केयर की करें तो गाजर का तेल तैयार कर बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। खासतौर पर लोगों को डैंड्रफ और झड़ते बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गाजर का तेल इस्तेमाल करने से यह बालों पर रामबाण की तरह काम करता है। आप इसे किसी हेयर मास्क में मिक्स कर लगाने के साथ इससे तैयार तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको गाजर के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। 

गाजर में पाएं जाने वाले पोषक तत्व

गाजर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, बीटा कैरोटीन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने के साथ इसका तेल तैयार कर बालों पर लगाने से बालों को गहराई से मजबूती मिलती है। ऐसे में बाल घने, लंबे व मजबूत होने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इसका तेल बनाने का तरीका...

सामग्री 

गाजर- 2
जैतून/ नारियल/ तिल का तेल- 1 कप

विधि

- सबसे पहले गाजर को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। 
- अब उसे कुकर में डालकर करीब 30 मिनट या तेल का रंग नारंगी होने कर पकाएं।
- तैयार मिश्रण को ठंडा होने के लिए अलग रख दें। 
- बाद में इसे छन्नी की मदद से छान कर कांच के जार में डालकर स्टोर कर लें।
- आपका तेल बनकर तैयार हैं।
- इसे बाल को धोने के करीब 1 घंटा पहले लगाकर मसाज करें। 
- आप इस तेल को फ्रिज में रख कर 6 से 8 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गाजर का तेल लगाने के फायदे

डैंड्रफ करे दूर 

इस तेल से मालिश करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होती है। यह बालों पर कंडिशनर की तरह काम कर बालों को सुंदर व घना बनाता है। 

झड़ना रोकें

आजकल बालों के झड़ने की परेशानी लोगों में आम दिखाई दे रही हैं। ऐसे में गाजर के तेल का इस्तेमाल करने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। बाल अंदर से स्ट्रांग होने से टूटने व गिरने की परेशानी से राहत मिलती है। 

शाइन जगाए

अगर आपके बाल भी अपना प्राकृतिक निखार खओ चुके है तो ऐसे में गाजर के तेल से मसाज करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ उनमें शाइन आता है। 

नमी रखे बरकरार 

बहुत से लोगों के बाल रूखे व बेजान नजर आते है। इसके लिए इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिलते है। इसतरह बालों को जड़ों से पोषण मिलने से मनी बनाए रखने में मदद मिलती है। 

बालों को करे लंबा

नियमित रूप से इसके तेल की मसाज करने से बालों को झड़ना बंद हो लंबा व घना होने में मदद मिलती है। 

इसे आप किसी हेयर मास्क में मिक्स कर भी लगा सकते हैं...

 

गाजर, दही और केला

गाजर और केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर दही में मिक्स कर तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाने से बाल स्ट्रांग होने के साथ शाइनी होते है। बालों का रूखापन दूर हो मुलायम और शाइनी होते हैं। इसके अलावा आप दही और केले में गाजर के तेल की कुछ बूंदे मिलकर भी लगा सकते हैं। 

गाजर और एवोकाडो

दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर ब्लेंड कर लें। तैयार जूस को स्प्रे बोतल में डालकर इस्तेमाल  करें। यह बालों पर कंडीशनर की तरह काम करेगा। 

Content Writer

neetu