त्वचा की चमक बढ़ाएगा लौकी का जूस

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 04:09 PM (IST)

लौकी के जूस बेशक पीने में स्वादिष्ट ना हो लेकिन ये सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लौकी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौकी का जूस पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा लौकी का जूस त्वचा और बालों को क्या फायदे देता है आज हम आपको बताएंगे...

मुलायम त्‍वचा के लिए 

लौकी का जूस खून को साफ करता है। जिससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनती है। बेसन और दही के साथ लौकी का फेस मास्क तैयार कर हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

झुर्रियों करें दूर

लौकी के जूस में जस्ता और विटामिन सी होता है, जो त्‍वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है। झुर्रियों को कम करने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें या फिर इसका रस और पेस्‍ट अपने चेहरे व गर्दन पर लगा सकते हैं।

सूजी हुई आंखों के लिए 

अगर रोज उठते समय आपकी आंखें सूजी हुई या पफी होती है तो आंखों पर लौकी का रस लगा सकते हैं। इससे आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है। पफी आंखों के लिए ताजा लौकी के दो स्लाइस काटें और उन्हें अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें, फिर आंखें धो लें। 

बालों का झड़ना रोके 

लौकी का रस बालों को समय से पहले सफेद होने और झड़ने से रोकता है। लौकी के रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं और मालिश करें। इससे आपके बालों का गिरना कम होगा। 

नेचुरल ग्‍लो 

लौकी आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक वापस लाने में मददगार है। रोजाना लौकी के जूस पीने से चेहरे पर एक नेचुरल ग्‍लो आएगा।

पिंपल्‍स के लिए 

लौकी गंदगी और धूल को दूर रखने के साथ त्वचा सहित आंतरिक प्रणाली को डिटॉक्सिफाई करता है। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती हैं, उन्‍हें लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

Content Writer

Bhawna sharma