शिवलिंग जैसा दिखता है यह अजीबोगरीब शहर, आप भी जरूर जाएं घूमने

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 05:21 PM (IST)

देश-विदेश के बहुत से शहरों में शिव भगवान के खूबसूरत और अद्भुत मंदिर बने हुए हैं। आपने भी देश-विदेश में बने बहुत से शिव मंदिर देखें होंगे लेकिन क्या आपने कोई ऐसा शहर देखा है, जोकि शिवलिंग की तरह दिखता हो। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जो हूबहू शिवलिंग की तरह दिखता है। आइए जानते हैं शिवलिंग की तरह दिखने वाले इस शहर के बारे में कुछ बातें।

इटली में स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इसके साथ ही दुनिया यह सबसे छोटा शहर हूबहू शिवलिंग की तरह भी दिखता है। आसमान से देखने पर इसकी बनावट बिल्कुल शिवलिंग की तरह ही लगती है। ऐसा भी माना जाता है कि वेटिकन सिटी की खुदाई के दौरान यहां एक शिवलिंग मिला था, जिसे म्यूजियम में सुरक्षित रखा गया है।

सिर्फ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसा यह शहर ईसाई धर्म का पवित्र स्थान है। इस शहर के गिरजाघर, मकबरे और म्यूजियम भी टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 1930 में यहां एक रेलवे स्टेशन बनाया गया था, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं।

इस शहर में मौजूद सेंट पीटर गिरिजाघर में आप वास्तुकला का बेजोड़ नमूना देख सकते हैं। 14.5 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस म्यूजियम को देखने के लिए आपको कम से कम 4 दिन चाहिए होंगे। इस खूबसूरती और अद्भुत कलाकारी के कारण इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल कर लिया गया है।


Content Writer

Anjali Rajput