Beautiful! केरल के इस हिल स्टेशन में 12 साल बाद खिलते हैं ये खास फूल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 05:28 PM (IST)

गर्मियों में घूमने के लिए भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है, जिसमें से मुन्नार भी एक है। गर्मियों में मुन्नार घूमने के लिए पर्यटक देश-विदेश से आते हैं। मुन्नार में चोरों तरफ फैली हरियाली हर किसी की मन मोह लेते हैं लेकिन इस साल केरल का मुन्नार अपने फूलों को लेकर चर्चा में है। यहां 12 साल फिर से नीलकुरिंजी के फूल है, जिसके कारण पूरी वादी नीली नजर आ रही है। केरल टूरिज्म के मुताबिक, इस साल टूरिस्ट खासतौर पर इसे देखने के लिए ही दूर-दूर से आ रहे हैं।

दक्षिण भारत के केरल राज्य के मुन्नार में हर 12 साल के बाद ये फूल खिलते हैं। जब यह फूल खिलने वाला होता है तो देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग यहां आते हैं। नीलगिरी के नाम से पहचाने जाने वाले इस फूल को ब्लू माउंटेन भी कहते हैं और इसका इसका वैज्ञानिक नाम स्ट्रोबिलैंथस कुंथियाना है। इससे पहले यह फूल 2006 में खिले थे और उसके बाद यह 2018 में खिले हैं। भारत में इसकी कुल 46 प्रजातियां पाई जाती हैं, जो सबसे अधिक मुन्नार में ही है।

केरल के वेस्टर्न घाट्स शोला फॉरेस्ट में नीलगिरी या ब्लू माउंटेन फूल 12 साल बाद खिले हैं। इस फूल की खास बात यह है कि यह 12 साल में एक बार ही खिलता है और फिर सूखने के बाद इसके बीज वहीं गिर जाते हैं और इन्हें फिर से फूल बनने में करीब 12 साल लग जाते हैं।

जुलाई की शुरुआत में नीलकुरिंजी फूल खिलने के बाद अगले तीन महीने तक यहां की पहाड़ियां नीली दिखाई देंगी। अपनी गर्मियों की छुट्टियों का मजा लेने और इन खूबसूरतत फूलों को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं।

यहां टूरिस्ट की संख्या इतनी बढ़ रही है कि उसे देखते हुए मुन्नार में टूर प्लानर और एडवेंचर क्लब की तरफ से इन पहाड़ियों पर ट्रैकिंग का आयोजन किया जा रहा है। अगर आप भी इन फूलों को देखना चाहते हैं तो जल्दी मुन्नार का ट्रिप प्लान कर लें। इन फूलों के साथ-साथ मुन्नार की दूसरी खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें।


Content Writer

Anjali Rajput