Beautiful Station! किसी म्यूजियम से कम नहीं यह मेट्रो स्टेशन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 11:50 AM (IST)

आजकल मेट्रो ट्रेन में ट्रैवल करने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है। देश-विदेश के कई शहरों में बेहतरीन, खूबसूरत और शानदार मेट्रो स्टेशन बने भी हुए है। मगर आज हम आपको एक ऐसे मेट्रो स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है, जोकि म्यूजियम की तरह दिखता है। अपनी खासियतों और खूबसूरती के कारण इसे दुनिया के बेहतरीन मेट्रो स्टेशन का अवाॅर्ड भी दिया गया है। तो चलिए जानते हैं इस मेट्रो स्टेशन के बारे में कुछ और बातें।


रूस के सेंट पीटर्सबर्ग सिटी को देखने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं लेकिन यहां का एवतोवो मेट्रो स्टेशन देखने के बाद आपका बार-बार यहां आने का मन करेगा। सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित यह मेट्रो स्टेशन अपनी खूबसूरती और पेंसेंजर चॉइस के लिए मशहूर है। म्यूजियम की तरह दिखने वाले इस मेट्रो स्टेशन को ग्लास पिलर्स, व्हाइट मार्बल वॉल्स और झूमर से सजाया गया है।

इस मेट्रो स्टेशन की खूबसूरती और नक्काशी देखकर हर कोई हैरान हो जाता है लेकिन यहां तस्वीरे खींचने की मनाही है। इस स्टेशन का आर्किटेक्चर भी बेहद खास है। 39 फीट जमीन के नीचे बने हुए इस स्टेशन को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।


इस मेट्रो स्टेशन की डिजाइनिंग वाय. लेविंसन ने की है, जोकि पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। कई पर्यटक तो ऐसे हैं, जो रेल में बैठने नहीं बल्कि सिर्फ इस स्टेशन को देखने के लिए ही आते हैं। अदंर से यह किसी अंडर ग्राउंड लग्जरी होटल की तरह दिखता है।

यहां पहुंचने के लिए आपको एक लंबी एस्केलेटर से जाना पड़ता है और नीचे पहुंचते ही आपको सामने आकर्षक पेंटिंग्स दिखाई देती है। इसकी साज सजावट और डिजाइनिंग के कारण यह स्टेशन किसी महाराजा के पैलेस की तरह लगता है।


Content Writer

Anjali Rajput