Beautiful! करीब से जानना हो राजपूताना कल्चर तो जरूर घूमने जाए उम्मेद भवन पैलेस

punjabkesari.in Monday, Jul 30, 2018 - 06:03 PM (IST)

राजस्थान भारत के सबसे मशहूर राज्य में से एक है। यह न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी टूरिस्टों के भी आकर्षण का केन्द्र हैं। राजस्थान में कई ऐतिहासिक किले व महल है जो टूस्टिटों में खूब मशहूर हैं। अगर आप भी पुरानी एतिहासिक किलों व इमारतों को देखना चाहते है तो इस बार अपने पार्टनर या फैमिली के साथ राजस्थान के मशहूर शहर जोधपुर घूमने की प्लानिंग बनाएं, जहां का इतिहास व इमारतें आपको खूब आकर्षित करेंगी। 


यह राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर में मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील टूरिस्टों के घूमने के लिए बैस्ट जगहें है। अगर बात उम्मेद भवन पैलेस करें तो इसका नाम इसके संस्थापक महाराजा उम्मेद सिंह के नाम पर रखा गया है। यह चित्तर पहाड़ी पर मौजूद है जिस वजह से यह सुंदर महल 'चित्तर पैलेस' के रूप में भी जाना जाता है। उम्मेद भवन पैलेस  डेको-कला का एक आदर्श उदाहरण है जो 1920 और 1930 के दशक के आसपास की शैली है। 

इस महल को तराशे गए बलुआ पत्थरों को जोड़ कर बनाया गया। महल का एक हिस्सा हेरिटेज होटल में परिवर्तित कर दिया गया है, जबकि बाकी हिस्सा एक संग्रहालय के रूप में है।

\

ट्रिप एडवाइजर ने उम्मेद भवन में आए करीब 840 पर्यटकों से फीडबैक लिया और फीडबैक के आधार पर ही इसे बेस्ट होटल रेट देकर इसका चयन किया है। उम्मेद भवन में कुल 347 कमरे हैं। इस भवन को तैयार करने में लगभग 15 वर्षों लगे जिसका निर्माण कार्य लगभग 1943 में पूरा हुआ। इस सुंदर महल के वास्तुकार हेनरी वॉन, एक अंग्रेज थे।

Content Writer

Sunita Rajput