अप्रैल में आप भी घूम लें ये जगहें

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 12:28 PM (IST)

ट्रैवलिंगः गर्मी की शुरूवात हो चुकी है और इस मौसम में पहाड़ी इलाकों की सैर करने का मजा ही अलग है। भारत में तो बहुत से पहाड़ी इलाके हैं जहां लोग गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पहाडी इलाकों पर जाते हैं। यहां पर सुकून के कुछ पल मिल सकें। हम बात कर रहे हैं राजस्थान के खूबसूरत हिल स्टेशन माउंट आबू की। यह जगह बहुत खूबसूरत है। ऊंचे-ऊंचे पहाड और अरावली पर्वत इसकी खूबसूरती को ओर भी बढा देते हैं। मार्च-अप्रैल में घूमने का मन बना रहे हैं तो पहले से ही इस जगह पर जाने की प्लानिंग कर लें। 

1.वाइल्ड लाइफ,माउंट आबू 
कुदरत और वन्य जीवों को एक साथ देखना चाहते हैं तो मांउट आबु आपके लिए बैस्ट जगह है। यहां अरावली पर्वत के घने जंगल में आप जंगली जानवरों गीदड़, जंगली बिल्लियां, सांभर, भारत कस्तूरी बिलाव को देख सकते हैं। यह जंगल पर्यटको का खास आकर्षण है। 

2.दिलवाड़ा जैन मंदिर, माउंट आबू
कुदरती नजारे या वन्य जीव के अलावा यहां पर प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर है। इस खूबसूरत मंदिर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। मंदिर की खूबसूरत नक्कशानी इसको और भी आकर्षित बनाती है।

3.अचलगढ़ का किला
माउंट आबू में प्राचीन अचलगढ़ के किले को देखने के लिए भी पर्यटक यहां आते हैं। कहा जाता है कि इस किले को  राजपूतों के राजा राणा कुंभ ने बनवाया था। वैसे तो यह किला अब खंडहर बन चुका है लेकिन इसके बाहर अचलेश्वर महादेव मंदिर है,जिसकी बहुत मान्यता है।  

4. गुरु शिखर  
माउंट आबू का सबसे ऊंचा पहाड यानि गुरु शिखर। इस पहाड से आप  माउंट आबू के चारों तरफ का खूबसूरत नजारा एक साथ देख सकते हैं। यहां पर मौसम के हिसाब से इसकी खूबसूरती बदलती रहती है। 


 

Punjab Kesari