बाथरूम की बदबू और टाइलों की गंदगी को दूर करने के लिए फाॅलों करे ये आसान टिप्स

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 02:06 PM (IST)

साफ-सुथरा घर हर कोई पसंद करता है। ऐसा भी कहा जाता हैं कि जिस घर में स्वच्छता होती हैं वहीं लक्षमी का वास होता हैं। लेकिन अकसर महिलाएं घर की सफाई तो कर लेती है लेकिन ज्यादातर घरों के बाथरूम में गंदगी रहती हैं जो न केवल देखने में अच्छा लगता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक होता हैं। ऐसे में हम आपकों आज बाथरूम की सफाई के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप अपने घर के बाथरूम को क्लीन कर सकेंगे। तो आईए जानते हैं- 

कास्टिक सोडा से करे बाथरूम से बदबू को दूर -
कास्टिक सोडा बहुत तेज किस्म का पदार्थ होता है। बाथरूम से बदबू को दूर करने के लिए आप एक बड़ी बाल्टी में कास्टिक सोडा डालें और  साथ ही एक चम्मच कोई एसेंशियल ऑयल भी डाल दें। फिर किसी लकड़ी या प्लास्टिक की रॉड से अच्छी तरह से मिक्स करें, इसके बाद इस मिक्सचर से बाथरूम के फर्श और टाइलों करीब एक घंटे के लिए डालें , उसके बाद साफ़ पानी से बाथरूम साफ़ करें, ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं और आपकों इससे अच्छा रिजल्ट भी मिलेगा।


 

विनेगर से वाॅश करें बाथरूम-
बाथरूम को क्लीन करने के लिए सिरका भी एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप करीब एक गिलास सफ़ेद सिरका एक बाल्टी पानी में डाले इनको किसी प्लास्टिक या लकड़ी की रॉड से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को बाथरूम के फर्श और टाइलों पर डालें करीब एक घंटे के बाद इसे स्कर्बर से वाॅश करें।


नींबू से करें बाथरूम के फर्श को साफ-
बाथरूम के फर्श अकसर साबून से चिकने हो जाते हैं इसके लिए नींबू बेहद उपयोगी हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप चार-पांच बड़े नींबू का रस एक बाल्टी में डाले और  इसे बाथरूम के फर्श पर चारों ओर फैला दें, कुछ देर ऐसा ही रहने दें इसके बाद साफ़ पानी से फर्श को धोए,  इससे बाथरूम साफ़ भी होगा और बदबू भी दूर हो जाएगी।


 ब्लीच से करें टाइल साफ-
बाथरूम की टाइलें साफ करने के लिए आप ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप  ब्लीच और पानी को 1:3 के अनुपात में मिलाएं। इसके बाद फर्श और टाइलों पर डालें। कुछ देर ऐसा ही छोड़ दें और फिर इसे स्कर्बर से वाॅश करें, ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। 
 

Content Writer

Anu Malhotra