यहां ''बड़े हनुमान जी'' के दर्शन कर बेऔलादों के घर गूंजती हैं किलकारियां

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 11:40 AM (IST)

हर कोई घूमने-फिरने का अपना अलग शौंक रखता है। किसी व्यक्ति को पहाड़ और वादियों में जाकर अच्छा महसूस होता है तो कुछ ऐसे भी परिवार हैं, जो अपनी छुट्टियां किसी धार्मिक स्थल पर जाकर मनाना पसंद करते हैं। अगर आप और आपके बच्चे भी कुछ ऐसा ही शौंक रखते हैं तो आज हम आपको अमृतसर के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे, जहां जाकर केवल आपको आत्मिक शांति ही नहीं महससू होगी बल्कि आपकी हर मुराद भी पूरी होगी...

बड़ा हनुमान मंदिर

यह बड़ा हनुमान मंदिर अमृतसर में स्थित है। यहां बाबा जी का स्वरूप बैठे हनुमान जी के रूप में है। भारत में बैठे हनुमान जी केवल 2 जगह पाए जाते है। एक तो अयोध्या हनुमान गढ़ी में और दूसरे अमृतसर में विराजमान है। 

Image result for bara hanuman mandir amritsar pic,nari

क्या है इतिहास?

मान्यता है रामायण काल में लव-कुश ने हनुमान जी को यही पर बांधा था। रामायण काल में लव-कुश ने उन्हें यहां के बटुक वृक्ष पर बांधा था। कहा जाता है कि जिस अवस्था में उन्हें बांधा गया था उसी अवस्था में बाबा जी प्रकट हुए थे। साथ ही जब हनुमान जी को लव कुश ने छोड़ा था तो उन्होंने खुश होकर वरदान देते हुए कहा कि जिस रूप में मैंने हार मानी है वही प्राप्ति हो। जिन महिलाओं को बच्चा नहीं होता खासतौर पर जो पुत्र की कामना रखती है वे इसी वृक्ष पर मौली या धागा बांधती है। उन्हें फिर बाबा जी की कृपा से संतान की प्राप्ति होती है। 

Image result for bara hanuman mandir amritsar pic,nari

क्या चढ़ाया जाता है?

यहां सिंदुर और घी का चोला चढ़ता है। वैसे तो बाकि हनुमान जी के मंदिरों में चमेली और सिंदूर चढ़ता है पर यहां विशेष रूप से सिंदुर और घी चढ़ता है। यह सोमवार और शनिवार की रात को ही चढ़ता है। कपड़े का चोला हर रोज बाबा जी का बदला जाता है। 

PunjabKesari,nari

मन्नत पूरी होने पर लोग क्या करते है?

जिन महिलाओं की मन्नत पूरी हो जाती है। वे अपनी मन्नत उतारने के लिए यहां पर दशहरे वाले नवरात्रों में पुत्र को लंगूर बनाती है। लंगुर बनाने के लिए मुख्य रूप से बच्चे की उम्र 1 या 3 साल यानि औड नंबर में होनी चाहिए। इसमें विशेष तौर पर लाल रंग का जरी का कपड़ा होता है उसकी ड्रैस पूरे 10 पहन कर बच्चा सुबह शाम बाबा जी के मंदिर में माथा टेकता है। साथ ही उसके माता-पिता भी माथा टेकते है।

PunjabKesari,nari

कितना पुराना है मंदिर?

माना जाता है कि यह मंदिर लगभग 1100 साल पुराना है। दशहरे वाले नवरात्रों में यहां हर साल बहुत भारी मेला लगता है। जिसमें लगभग 5 से 7 हजार बच्चे लंगूर बनते है। 

PunjabKesari,nari

कारोबार से जुड़ी मान्यताएं

किसी का भी कोई रूका-फंसा काम हो, कोई मनोकामना हो बाबा जी के वृक्ष पर मौली बांधने और दर्शन करने से पूरी होती है और उन पर बाबा जी की कृपा सदा बनी रहती है।

शादी

लोग यहां जल्द शादी होने की भी मन्नत लेकर आते है। उनकी यह मनोकामना 40 दिनों तक बाबा जी के मंदिर में दर्शन करने, उनको चोला और सिंदुर चढ़ाने से पूरी होती है। 

PunjabKesari,nari

जैसे कि मान्यता है कि कलयुग में हनुमान जी साक्षात है और अगर आप उन्हें सच्चे दिल से बुलाएगे, उनसे बात करना चाहेंगे तो वो आपकी बात जरूर सुनेंगे। साथ ही आपकी मनोकामना भी पूर्ण करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static