पक्का नुस्खाः बालों को झड़ने से रोकेगा होममेड Banana मास्क, ध्यान में रखें 1 चीज

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 07:17 PM (IST)

बालों के झड़ने की समस्या से 10 में से हर 5वीं महिला परेशान है। इसके लिए महिलाएं बार-बार शैंपू बदल कर देखती हैं और ना जाने कितने ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती हैं हालांकि इसका कनैक्शन आपकी खराब डाइट से भी हो सकता हैं। अगर आप अपनी डाइट में आयरन कम लेती हैं तो इस तरह की समस्या देखने को मिलती हैं। सबसे पहले संतुलित डाइट लें। इसके अलावा आप होममेड मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलेगा जिससे यह गिरने व झड़ने बंद हो जाएंगे। 

केले का मास्क बेस्ट

केला पोटेशियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और ए, बी और ई जैसे विभिन्न विटामिनों का एक समृद्ध स्रोत है। पोटेशियम बालों की ग्रोथ बढ़ाता है क्योंकि यह रूसी को नियंत्रित करने में मदद करता है। पोटेशियम न केवल बालों के लिए अच्छा है, बल्कि शरीर के लिए भी अच्छा है। यह एक अच्छे कंडीशनर का काम देता है और हाइड्रेट करने में मदद करता हैं। इससे आपके बाल सिर्फ मजबूत ही नहीं बल्कि मुलायम और चमकदार भी होंगे।

होममेड मास्क तैयार करने की विधि

केला
शहद
दही
गुलाब जल
नारियल दूध
नारियल तेल

कैसे करें तैयार

1.बालों की लेंथ के हिसाब से 1 से 2 केले लें और इसे स्लाइस में काट लें।

2. अब इसमें 1चम्मच नारियल का दूध डालें और तब तक मैश करें जब तक यह चिकनी बनावट में ना आ जाए।

3. इसके बाद इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद मिलाकर फैंट लें।

4. फिर मिश्रण में 2 चम्मच नारियल तेल और गुलाब जल मिलाएं।

5. और आखिर में 1 चम्मच दही मिलाएं और इसे अच्छी घोलें और पेस्ट तैयार कर लें।

लगाने का तरीका 

उंगलियों की मदद से इस मिश्रण को अपने बालों पर जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह से लगाएं। 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। आप महीने में 3 बार इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान में रखें बात

बालों को ड्रायर की मदद से ना सुखाएं या फिर किसी हेयर सीरम का इस्तेमाल ना करें। बालों को नेचुरली सुखने दें, इससे बालों को ज्यादा फायदा मिलेगा। 
 

Content Writer

Vandana