केले को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये 3 सरल उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 11:59 AM (IST)

नारी डेस्क: केला एक ऐसा फल है जो हर भारतीय घर में बहुत पसंद किया जाता है। यह न केवल नाश्ते में खाया जाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। केला शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और रोजाना खाने से आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है। हालांकि, केले के साथ एक समस्या यह है कि ये जल्दी ही काले पड़ने लगते हैं और गले हुए लगते हैं। इसलिए, फूड एक्सपर्ट्स से जानिए केले को ताजा रखने के लिए 3 आसान टिप्स।

सही स्टोरेज का ध्यान रखें

जब आप बाजार से केले लाते हैं, तो ध्यान दें कि उनकी फ्रेशनेस कैसी है। यदि केले थोड़े कच्चे हैं, तो इन्हें सीधे फ्रिज में रखने से बचें। पहले 2 दिन के लिए इन्हें किचन में रखें, ताकि ये पक सकें। उसके बाद, इन्हें फ्रिज में स्टोर करें। 

PunjabKesari

तनों की देखभाल करें

केले को फ्रेश रखने के लिए आमतौर पर सलाह दी जाती है कि उनके तनों को ढक दिया जाए। लेकिन फूड एक्सपर्ट्स की सलाह है कि सभी केलों को अलग-अलग कवर करके स्टोर करें। इस विधि से केले लंबे समय तक ताजे रहेंगे और आपको बार-बार तनों को खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

अलग-अलग केलों का चुनाव करें

एक और अनोखा उपाय जो फूड एक्सपर्ट ने साझा किया है, वह है केले खरीदने का तरीका। हमेशा पूरे गुच्छे की बजाय अलग-अलग रखे केलों में से एक-एक केला चुनकर खरीदें। इस तरह, आप ऐसे केले खरीद सकते हैं जिनमें से कुछ जल्दी पक जाएंगे और कुछ थोड़े समय बाद, जिससे आपको ताजगी मिलती रहेगी। 

अन्य उपाय केले को ताजा रखने के लिए

1. केले को रूम टेम्परेचर पर किसी बाउल में उल्टा करके रखें।

2. अगर केले ज्यादा पके नहीं हैं, तो उन्हें लटका कर रखना बेहतर होगा।

PunjabKesari

3. केले को प्लास्टिक बैग में स्टोर करने से बचें, क्योंकि यह उनके पकने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। 

इन सरल उपायों के जरिए आप केले को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं और उनकी सेहतमंद विशेषताओं का पूरा आनंद ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static