बेजान और रूखे-सूखे बालों ने कर दिया है पेरशान तो लगाएं ये पैक

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 03:26 PM (IST)

हेयर मास्क होममेड : मुलायम, खूबसूरत और चमकदार बाल पाने की चाहत हर लड़की को होती है। मगर धुल-मिट्टी, प्रदूषण और अन्य कारणों से हर किसी की यह इच्छा पूरी नही पाती। बालों को सुंदर बनाने के लिए वह कई तरह के कैमक्लि युक्त हेयर मास्क का इस्तेमाल करती हैं। इससे कई बार बाल और ज्यादा बेजान और रूखे हो जाते हैं। एेसे में आज हम आपको केले के हेयर पैक के बारे में बताएंगे। इसका इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों में रेशमी  और मुलायम बाल पा सकते हैं। 

 

पेस्ट बनाने के लिए सामाग्री

एक केला 


एक नींबू


एक टेबलस्पून नारियल तेल


इस तरह बनाकर लगाएं पेस्ट

केले को अच्छे से मैच्छ करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा नींबू चोड़कर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें नारियल तेल मिक्स कर दें। इस पेस्ट को लगाने के लिए बालों को सबसे पहले शैम्पू से धो लें। अब बालों को दो हिस्सो में बाटकर उनकी जड़ों में पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन 45 मिनट के लगाने के बाद गर्म पानी से सिर धो लें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट को जरूर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

 

पेस्ट लगाने के फायदे


1. केला लगाने का फायदा
केले के पेस्ट को लगाने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलाता है। केले में मैजूद विटमिन ए, सी और ई उनको सॉफ्ट और स्लकी बनाने का काम करता है। 

 

2. नारियल तेल लगाने के फायदे
नारियल तेल में मौजूद ल्यूरिक एसिड एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण बालों से डैंड्रफ दूर करने का काम करता है। इसके साथ ही नारियल तेल लगाने से बालों की ग्रोथ जल्द बढ़ने लगती है। 

 

3. नींबू के फायदे
बालों को चमकदार बनाने, डैंड्रफ को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू में पाए जाने वाले गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 
 

Content Writer

Nisha thakur