दिन में 2 बार करें यह आसन, बालों को मिलेंगे लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 01:54 PM (IST)

योग एक ऐसा साधन है जिसके जरिए आप सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का हल आसानी से ढूंढ सकते हैं। सेहत ही नहीं बल्कि योग के साथ आप त्वचा यानि ब्यूटी से रिलेटिड प्रॉबल्मस का भी सोल्यूशन पा सकते हैं। आज हम यहां बात करेंगे टूटते-झड़ते बालों से जुड़ी बातों की.. जी हां, बाल भी कहीं न कहीं हमारी त्वचा का अहम हिस्सा हैं। लंबे घने बाल जहां महिलाओं की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं वहीं लंबे और काले-घने बाल आपकी बॉडी फिटनेस की भी निशानी कहलाते हैं।

आज जहां महिलाएं लंबे घने बाल पाने के लिए ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं वहीं आप चाहें तो योग के जरिए भी अपने बाल खूबसूरत बना सकती हैं। अधिक प्लूयशन के चलते आज जहां बालों का टूटना और झड़ना आम हो गया है वहीं उम्र से पहले बाल सफेद होना भी आम बात हो चुकी है। मगर यदि आप चाहें तो बालायम योग के जरिए बालों से जुड़ी इस समस्या से आसानी के साथ पीछा छुड़वा सकती हैं।

बालायम योग

बालायम योग यानि हाथों के नाखुनों को आपस में रगड़ना। आपने बहुत से लोगों को ऐसा करते देखा भी होगा, मगर इस आसन को करने का भी एक सही समय होता है। आइए जानते हैं बालायम योग करने का सही समय और तरीका...

सुबह के नाश्ते से पहले और रात के खाने से 10 मिनट पहले इस योग का अभ्यास करें। दोनों हाथों के नाखूनों को रगड़ने से स्कैल्प से लेकर पैरों तक रक्त संचार तेज होता है जिससे आपको बालों से संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

बेस्ट-एक्यूप्रेशर

इस आसन को करने से आपकी पूरी बॉडी का एक्यूप्रेशर अच्छे से होता है। जिस वजह से बालों से लेकर आपकी सेहत को इसके कई लाभ मिलते हैं। इस योग को करने से आपको टूटते-झड़ते और दो-मुंहे बाल, समय से पहले बाल सफेद होना और बेजान बालों की स्मस्या से राहत मिलेगी।

इन सबके अलावा आप बालों को सुंदर बनाने के लिए कुछ और टिप्स भी अपना सकते हैं... जैसे कि..

 

Oiling Tips:

ऑलिव हेयर ऑयल

जैतून का तेल बालों में लगाने से बाल मजबूत, काले और घने बनते हैं। हफ्ते में एक बार अपने बालों में जैतून का तेल जरुर लगाएं, आपकी स्कैल्प को पूरा पोषण मिलेगा साथ ही सर्दियों में आपके बाल डैंड्रफ-फ्री रहेंगे।

कोकोनट हेयर ऑयल

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल का तेल बालों के विकास में बहुत फायदेमंद है। हफ्ते में दो बार नारियल तेल के साथ बालों की मसाज करने से आपके बाल नेचुरली शाइन करते हैं।

इन सबके अलावा बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल भी बालों की ग्रोथ में काफी फायदेमंद होते हैं। बालों में ऑयल हमेशा बदल-बदलकर लगाना चाहिए। इससे बालों की स्ट्रेंथ और स्ट्रांग बनती है।

Best Diet For Hair Growth:

बालों की देखभाल के लिए जहां इनकी ऊपरी तौर पर देखभाल जरुरी है वहीं अच्छी डाइट लेना भी लाजमी है। आप अपनी डाइट में जितना हो सके प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। जैसे कि पालक, अंडा, सोया और मछली बालों के लिए बहुत फायदेमंद प्रोटीन डाइट है। इसके अलावा दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं। सुबह शाम दो वक्त नींबू पानी में शहद डालकर पिएं। शहद आपके बालों को अंदरुनी तौर पर शाइनी और स्ट्रांग बनाता है। साथ ही इसके सेवन से आपकी स्किन भी शाइन करती है।

तो ये थी बालों की देखभाल से जुड़े कुछ खास योग और हेल्दी डाइट टिप्स। जिन्हें फॉलो करके आप भी लंबे,घने और सुंदर बाल पा सकती हैं। 
 

Content Writer

Harpreet